Himachal Pradesh के इस जिला में आज मनाई गई बूढ़ी दीवाली, जानें क्या है इसका महत्व
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2009071

Himachal Pradesh के इस जिला में आज मनाई गई बूढ़ी दीवाली, जानें क्या है इसका महत्व

Budhi Diwali 2023: आज सुबह सिरमौर जिला के गिरी हाटी जनजातीय क्षेत्र की लगभग 100 पंचायतों में बूढ़ी दिवाली पर्व मनाया गया. यहां के लोगों ने बुधवार सुबह 3 से 4 बजे के बीच मशाल जुलूस के साथ बूढ़ी दिवाली पर्व मनाया. मशाल जुलूस के साथ मनाए जाने वाला यह अनोखा बूढ़ी दिवाली पर्व शुरू होते ही गांवों में पारंपरिक नाच गाने की धूम शुरू हो जाती है. 

Himachal Pradesh के इस जिला में आज मनाई गई बूढ़ी दीवाली, जानें क्या है इसका महत्व

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: सिरमौर जिला का हाटी जनजातीय क्षेत्र देशभर में अपनी अलग संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहां लोगों ने प्राचीन रीति-रिवाज और त्योहारों को जिस तरह से संजो कर रखा है वह भी अपने आप में अनोखा उदाहरण है. माना जाता है कि इस बेहद दुर्गम दूर-दराजी क्षेत्र में लोगों को भगवान राम के अयोध्या लौटने का पता एक महीने बाद चला था, लिहाजा जब लोगों को पता चला तब उन्होंने दिवाली मनाई. यही कारण है कि बड़ी दिवाली के एक महीने बाद मनाए जाने वाली हाटी जनजाति क्षेत्र की दीपावली को बूढ़ी दीवाली कहा जाता है. 

बता दें, बूढ़ी दीवाली सिरमौर जिला के अलावा शिमला, सोलन और उत्तराखंड के जौनसार बाबर क्षेत्र के कुछ अन्य हिस्सों सहित प्रदेश के कई जनजाति क्षेत्रों में मनाई जाती है. दीपावली की अमावस्या के ठीक अगली अमावस्या की सुबह सुबह इस पर्व की शुरुआत होती है. इस पर्व की शुरुआत मशाल जुलूस के साथ की जाती है. 

ये भी पढे़ं- Himachal Pradesh में आयोजित सोशल मीडिया मीट में पहुंची बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत

हालांकि बूढ़ी दिवाली मनाने के पीछे भगवान राम के अयोध्या लौटने की दलील से कई लोग सहमत नहीं हैं. कुछ मान्यताएं यह भी हैं कि महाराजा बाली पाताल लोक में जाने के बाद एक बार पृथ्वी पर लौटे थे. उनके पृथ्वी पर लौटने की खुशी में पहाड़ी क्षेत्रों में मशाल जुलूस और बड़ा अलाव जलाकर खुशी मनाई गई थी. यही वजह से है कि यहां बुद्ध दिवाली मनाई जाती है. 

खैर कारण कोई भी हो, लेकिन हाटी जनजाति क्षेत्र के लोगों ने सतयुग कालीन इन परंपराओं को आज तक संजो कर रखा है. मशाल जुलूस के पीछे मान्यता है कि गांव के एक छोर से दूसरे छोर तक मशाल जुलूस निकालकर गांव में घुसी बुरी आत्माओं को बाहर खदेड़ जाता है. मशाल जुलूस के बाद गांव के दूसरे छोर पर बड़ा अलाव जला कर बुरी आत्माओं से गांव की किलेबंदी की जाती है. अमावस्या की रात्रि मशाल जुलूस के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में नाच गाने और दावतों के दौर शुरू हो जाते हैं. इस दौरान नृत्य की धूम रहती है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में भीड़ जुटाने के लिए HRTC और सरकारी मशीनरी का हुआ दुरुपयोग!

WATCH LIVE TV

Trending news