Mann Ki Baat 100th episode: 'मन की बात' के 100वें एपिसोड के साथ जारी होगा 100 रुपये का सिक्का, जानें खासियत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1662343

Mann Ki Baat 100th episode: 'मन की बात' के 100वें एपिसोड के साथ जारी होगा 100 रुपये का सिक्का, जानें खासियत

Mann Ki Baat 100th episode: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के लोकप्र‍िय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के 100 एपिसोड पूरे होने पर सौ रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा. 

Mann Ki Baat 100th episode: 'मन की बात' के 100वें एपिसोड के साथ जारी होगा 100 रुपये का सिक्का, जानें खासियत

Mann Ki Baat 100th episode: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के लोकप्र‍िय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के 100 एपिसोड पूरे होने पर सौ रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा. यह एक विशेष सिक्का होगा जिस पर माइक्रोफोन और 2023 अंकित होगा. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चर्चित रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के सौ एपिसोड पूरे होने पर सरकार द्वारा सौ रुपये का एक सिक्का जारी किया जाएगा. सिक्के पर माइक्रोफ़ोन बना होगा और उस पर 'मन की बात 100' लिखा होगा. यह 100वां एपिसोड इस महीने के आखिरी रविवार, यानि 30 अप्रैल को प्रसारित किया जाएगा.

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया कल, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

कैसा होगा सिक्का? 
बता दें कि सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है , 'मन की बात की 100वीं कड़ी के अवसर पर केंद्रीय प्राधिकार के अधीन जारी करने के लिए टकसाल में केवल एक सौ रुपय मूल्य वर्ग का सिक्का डाला जाएगा. सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर की होगी और वह चार धातुओं- रजत, तांबा, निकिल और जस्ता से बना होगा. 

-सिक्के का आगे वाले भाग के मध्य में अशोक स्तंभ का सिंह होगा, जिस के नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा. इसके अलावा सिक्के के किनारे पर भारत और अंग्रेजी में INDIA लिखा होगा. शीर्ष के नीचे ₹ चिह्न होगा और 100 अंकित होगा.

-वहीं सिक्के के दूसरी तरफ 'मन की बात' की 100वीं कड़ी का प्रतीक चिह्न होगा, जिसमें ध्वनि तरंगों के साथ माइक्रोफोन की फोटो होगी. माइक्रोफोन के चित्र पर ‘2023’ अंकित होगा. माइक्रोफोन के चित्र के ऊपर और नीचे में हिंदी में क्रमश:  'मन की बात 100' और अंग्रेजी में ‘MANN KI BAAT 100’ लिखा होगा. वहीं बता दें कि इस सिक्के का वजन कुल 35 ग्राम होगा. 

Health Tips: माइग्रेन से आप भी हैं परेशान, तो इन बातों का रखें ध्यान-दर्द में तुरंत मिलेगी राहत

बीजेपी की तैयारी
आपको बता दें कि 30 अप्रैल को पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम का 100वें एपिसोड का प्रसारित होगा जिसके लिए भाजपा ने विशेष तैयारियां की है. बीजेपी ने एक लाख से भी अधिक बूथों पर इसका प्रसारण सुनाने की योजना बनाई है ताकि घर-घर तक पहुंचाया जा सके.

 

Trending news