Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्र को लेकर शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1620345

Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्र को लेकर शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Chaitra Navratri 2023: हिमाचल प्रदेश बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में कल से चैत्र नवरात्र मेले शुरू हो रहे हैं. जिसे लेकर जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं.

Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्र को लेकर शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में किए गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में कल से चैत्र नवरात्र मेले शुरू हो रहे हैं. वहीं मेला आयोजन से पूर्व पंजाब की समाज सेवी संस्थाओं द्वारा मां नैनादेवी के दरबार की भव्य सजावट की जा रही है. गौरतलब है कि 22 मार्च से 30 मार्च तक चैत्र नवरात्र मेलों का आयोजन किया जाएगा.  इस दौरान पंजाब, हरियाणा व दिल्ली सहित देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर पहुंचेंगे. 

हमीरपुर में निश्चय मित्र बनकर TB के मरीजों को लिया जाएगा गोद, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की पहल

वहीं चैत्र मेले के दृष्टिगत मंदिर व पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. बता दें, लोक निर्माण विभाग, जलशक्ति विभाग व स्वास्थ्य विभाग द्वारा अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं ताकि नवरात्र मेले के दौरान श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए. वहीं अतिरिक्त मेला मंदिर अधिकारी विकास वर्मा का कहना है कि मां नैनादेवी के दरबार में मंदिर न्यास द्वारा सभी तरह के पुख्ता प्रबन्धन किये जा रहे हैं और मंदिर की भव्य सजावट पंजाब के खन्ना से संबध रखने वाले श्रद्धालुओं के द्वारा की गई है. 

वहीं मेले के दौरान श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत ना आए इसके लिए मंदिर परिसर में पुलिसबल, होमगार्ड के जवान एवं एक्स सर्विसमैन तैनात किये गए हैं. ताकि श्रद्धालुओं को लाइनों में माता के दर्शन करवाए जा सके.

डीएसपी नैनादेवी विक्रांत का कहना है कि सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर को 9 सेक्टरों में बांटा जाएगा और चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे की नजर रहेगी. इसके साथ अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के प्राइवेट व टैक्सी वाहनों को ही मंदिर परिसर के समीप पार्किंग स्थल तक जाने की अनुमति रहेगी. जबकि ट्रेक्टर टाला व बड़े वाहनों को कोला वाला टोबा, भाखड़ा व कैंची मोड़ तक ही आने की अनुमति रहेगी. इससे बाद श्रद्धालु बसों के माध्यम से नैनादेवी बस अड्डे तक आ सकते हैं और वहां से पैदल रास्ते के जरिये मंदिर परिसर पहुंच सकते हैं.

Watch Live

Trending news