Chandra grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, नहीं करें ये काम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1431160

Chandra grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, नहीं करें ये काम

Chandra grahan 2022 Time: पंचांग के मुताबिक, साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण भारतीय समयनुसार दोपहर 2 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्त होगा.

Chandra grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, नहीं करें ये काम

Chandra grahan 2022 Pregnancy: बुधवार 8 नवंबर  को कार्तिक पूर्णिमा पर साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है. यह साल का दूसरा चंद्रग्रहण है. बता दें, भारत में चंद्र ग्रहण दिखेगा. ऐसे में सूतककाल पूरे देश में मान्य होगा. वहीं अब सूतक काल भी शुरू हो चुका है.  

कांगड़ा सीट पर पवन कुमार काजल और सुरेंद्र सिंह काकू के बीच जंग, दिलचस्प होगा मुकाबला

पंचांग के मुताबिक, साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण भारतीय समयनुसार दोपहर 2 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्त होगा. इसका मोक्ष काल 7.25 पर होगा. बता दें, यह चंद्र ग्रहण भारत में शाम 5.20 मिनट से दिखाई देगा और चंद्रास्त के साथ 6.20 मिनट पर समाप्त होगा

हालांकि, इन सब के बीच ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. जरा सी चुक आप और आपके बच्चे को संकट में ला सकती है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि प्रेगनेंट औरतों को ग्रहण के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

 Gurpurab 2022: प्रकाश पर्व के मौके जम्मू से लेकर पंजाब तक धूम, वीडियो वायरल 

1. मान्यताओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण गर्भवती महिलाओं के लिए अशुभ होता है. इसलिए महिलाओं इस दौरान घर के अंदर ही रहना चाहिए. 

2. चंद्र ग्रहण के वक्त गर्भवती औरतों को सब्जी काटना, कपड़े सीलना आदि काम नहीं करने चाहिए. इससे बच्चे पर असर पड़ता है. 

3. वहीं, गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के वक्त सोना नहीं चाहिए.

4. इसके साथ ही गर्भवती औरतों को इस दौरान कुछ खाना पकाना नहीं चाहिए. साथ ही सजना या श्रृंगार भी नहीं करना चाहिए. 

5. वहीं ,गर्भवती महिलाओं पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़े इसके लिए उन्हें तुलसी के पत्ते को जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए. 

6. इसके बाद जब चंद्र ग्रहण खत्म हो जाए, तो गर्भवती महिला को पवित्र जल से स्नान करना चाहिए, अन्यथा गर्भस्थ शिशु को त्वचा संबधी रोग होने की आशंका होती है. 

Watch Live

Trending news