Bad Liver: लिवर खराब होने के इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत!
Advertisement

Bad Liver: लिवर खराब होने के इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत!

Damaged Liver Symptoms: शरीर के उपयोग के लिए भोजन से पोषक तत्वों को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए लिवर जिम्मेदार होता है. ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि लीवर खराब होने के क्या लक्षण है.

Bad Liver: लिवर खराब होने के इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज, वरना हो सकती है बड़ी मुसीबत!

Damaged Liver Symptoms: लिवर हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग होता है. जो खाना पचाने और उससे वेस्ट मटरेयिल निकालने में काफी मदद करता है. लेकिन कई कारणों से लिवर डैमेज होने लगता है. ऐसे में लिवर का ध्यान रखना हम सभी के लिए बेहद जरूरी है. 

Fitness Tips: क्यों घर के बड़े फल खाने के बाद पीने नहीं देते पानी? जानिए क्या हैं इसके नुकसान

लिवर एक बड़ा, लाल-भूरे रंग का अंग है, जो पेट के ऊपरी दाहिने भाग में डायाफ्राम के ठीक नीचे स्थित होता है. यह शरीर के सबसे बड़े अंगों में से एक है और कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार है. आपको बताते हैं  लिवर हमारे शरीर में किन-किन चीजों में काम करता है. 

पाचन: ​​शरीर के उपयोग के लिए भोजन से पोषक तत्वों को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए  लिवर जिम्मेदार होता है. 

डिटॉक्सिफिकेशन: लिवर शराब और ड्रग्स सहित शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में मदद करता है.

पित्त का उत्पादन: लिवर पित्त का उत्पादन करता है, एक तरल पदार्थ जो छोटी आंत में वसा को पचाने में मदद करता है. 

भंडारण: यकृत विटामिन, खनिज और ग्लाइकोजन को संग्रहीत करता है, ग्लूकोज का एक रूप जो शरीर ऊर्जा के लिए उपयोग करता है. 

रक्त शर्करा का नियमन: लिवर आवश्यकतानुसार ग्लूकोज को संग्रहित और मुक्त करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. 

लिवर कई तरह की बीमारियों से प्रभावित हो सकता है, जिनमें हेपेटाइटिस, सिरोसिस और लीवर कैंसर शामिल हैं.  एक स्वस्थ आहार बनाए रखने, शराब के सेवन को सीमित करने और हानिकारक रसायनों और विषाक्त पदार्थों के संपर्क से बचने के द्वारा अपने जिगर की देखभाल करना महत्वपूर्ण है. 

बता दें, डैमेज लिवर विभिन्न कारणों से हो सकता है जैसे- 

शराब का दुरुपयोग: लंबे समय तक भारी मात्रा में शराब के सेवन से लीवर को नुकसान हो सकता है, जिसमें अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और सिरोसिस शामिल हैं.

वायरल हेपेटाइटिस: हेपेटाइटिस बी, सी और डी वायरल संक्रमण हैं जो यकृत को सूजन और क्षति पहुंचा सकते हैं.

नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD): यह स्थिति तब होती है जब लिवर में फैट जमा हो जाता है, जिससे सूजन और क्षति होती है.

ऑटोइम्यून विकार: ऑटोइम्यून विकार जैसे कि ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस, प्रतिरक्षा प्रणाली को यकृत कोशिकाओं पर हमला करने और क्षति पहुंचाने का कारण बन सकता है.

कुछ दवाएं और विषाक्त पदार्थ: कुछ दवाएं और विषाक्त पदार्थ, जैसे कि एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और औद्योगिक रसायन, लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से कुछ लक्षण अन्य चिकित्सा स्थितियों का संकेत हो सकते हैं, इसलिए लक्षणों का कारण निर्धारित करने के लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर से मिले. 

Watch Live

Trending news