Fitness Tips: क्यों घर के बड़े फल खाने के बाद पीने नहीं देते पानी? जानिए क्या हैं इसके नुकसान
Advertisement

Fitness Tips: क्यों घर के बड़े फल खाने के बाद पीने नहीं देते पानी? जानिए क्या हैं इसके नुकसान

Disadvantages of Drinking Water After Eating Fruits: खाना या फल खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए. इस खबर में जानिए तुंरत पानी पीने के नुकसान.

Fitness Tips: क्यों घर के बड़े फल खाने के बाद पीने नहीं देते पानी? जानिए क्या हैं इसके नुकसान

Fitness Tips: बचपन में हम सभी की मां अक्सर कहती थी कि फल खा कर पानी मत पिओ, पेट में दर्द होगा, खांसी होगी, गैस होगी. लेकिन ये समझ ही नहीं आता था कि मम्मी तभी पानी पीने को मना क्यों करती हैं, जब प्यास बहुत ज्यादा लगती है. तो हम सभी पानी पीने लगते थे. वहीं, घर पर खाना खाने के एक घंटे बाद तक पानी नहीं पीने देतीं है.  फल खाने के बाद पानी पीना बहुत से लोगों में एक आम बात है.  जहां इस अभ्यास के कई फायदे हैं, वहीं संभावित दुष्प्रभावों के बारे में भी पता होना जरूरी है.  अगर आप भी मम्मी की इन रूल्स से परेशान हैं, तो आपको बता दें क्या है फल के बाद पानी पीने के नुकसान. 

फल खाने के बाद पानी पीने के नुकसान

पाचन धीमा करता है: फल खाने के बाद पानी पीने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी पेट में पाचक रसों को पतला कर देता है, जिससे शरीर के लिए फलों को तोड़ना कठिन हो जाता है. नतीजतन, फल ​​पेट में अधिक समय तक रह सकता है, जिससे सूजन, गैस और बेचैनी हो सकती है. 

एसिड रिफ्लक्स: संतरे, नींबू, या अंगूर जैसे अम्लीय फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी पेट की सामग्री की मात्रा बढ़ा सकता है, जो पेट के एसिड को अन्नप्रणाली में वापस धकेल सकता है. इससे छाती, गले और मुंह में जलन हो सकती है.

पोषक तत्वों का अवशोषण: फल खाने के बाद पानी पीने से पोषक तत्वों का अवशोषण बाधित हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी पेट में पाचक एंजाइमों को पतला कर सकता है, जो फल को तोड़ने और इसके पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आवश्यक होते हैं. नतीजतन, कुछ पोषक तत्व पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो सकते हैं, जिससे समय के साथ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

Malaika Arora: लैक्मे फैशन वीक में मलाइका अरोड़ा ने बिखेरा जलवा, रेड डीपनेक ब्रालेट-शरारा पहन रैंप पर लगाई आग

डायरिया: फल खाने के बाद पानी पीने से भी डायरिया हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी फलों में अपचित फाइबर को बाहर निकाल सकता है, जिससे दस्त हो सकते हैं. सेब या नाशपाती जैसे उच्च फाइबर वाले फलों के साथ ऐसा होने की संभावना अधिक होती है. 

ब्लड शुगर स्पाइक्स: फल खाने के बाद पानी पीने से ब्लड शुगर स्पाइक्स हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी फलों की प्राकृतिक शर्करा को पतला कर सकता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि हो सकती है. यह उन फलों के साथ होने की अधिक संभावना है जो चीनी में उच्च होते हैं, जैसे कि आम या केले.

Watch Live

 

Trending news