Kangra Art Museum: कांगड़ा कला संग्रहालय पर मंडराने लगा भूस्खलन का खतरा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2397718

Kangra Art Museum: कांगड़ा कला संग्रहालय पर मंडराने लगा भूस्खलन का खतरा

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में लगातार हुई बारिश से काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में अब जिला मुख्यालय धर्मशाला स्थित कांगड़ा कला संग्रहालय पर भी भूस्खलन का खतरा मंडराने लगा है.

Kangra Art Museum: कांगड़ा कला संग्रहालय पर मंडराने लगा भूस्खलन का खतरा

विपन कुमार/धर्मशाला: जिला मुख्यालय धर्मशाला स्थित कांगड़ा कला संग्रहालय पर भूस्खलन का खतरा मंडराने लगा है. लगातार हो रही बारिश के चलते संग्रहालय परिसर के साथ बस अड्डा की ओर भूस्खलन हो रहा है. कांगड़ा कला संग्रहालय ऐतिहासिक धरोहरों को संजोए हुए है, जिन्हें देखने हर दिन देश-विदेश के पर्यटक यहां पहुंचते हैं. 

बारिश के बीच पहाड़ी से लगातार भूस्खलन हो रहा है, जिसके जारी रहने से कांगड़ा कला संग्रहालय चपेट में आ सकता है. कांगड़ा कला संग्रहालय अध्यक्ष रीतू मलकोटिया ने भवन की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है. बता दें, पिछले दिनों हुई भारी बारिश के कारण बस अड्डा की एंट्री के साथ स्थित ढलान से बड़ी मात्रा में मलबा और पेड़ गिर गए हैं. 

इसी ढलान के ऊपरी हिस्से में संग्रहालय समेत कुछ और भवन बने हुए हैं. भूस्खलन के कारण धीरे-धीरे ऊपरी हिस्सा भी भू-स्खलन की चपेट में आने लगा है. इसी तरह प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी रहा तो ऐसे में संग्रहालय भवन को नुकसान की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- मुआवजे की मांग को लेकर विधायक सतपाल सत्ती ने निकाला शांतिपूर्वक प्रोटेस्ट मार्च

भूस्खलन से भवन को खतरे की आशंका को लेकर जिला प्रशासन सहित उच्च अधिकारियों को लिखित जानकारी दे दी गई है. भारी बरसात के कारण संग्रहालय भवन के भू-स्खलन की चपेट में आने का खतरा लगातार होने के कारण कर्मचारियों में दहशत बनी हुई है.

हालांकि कला संग्रहालय की ओर से भूस्खलन की कोई सूचना नहीं दी है, जबकि संबंधित पटवारी ने इस बारे में रिपोर्ट दी है, जिसके तहत एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं. इस संबंध में कांगड़ा संग्रहालय प्रबंधन के साथ भी बातचीत करके उनका सहयोग भी लिया जाएगा. कला संग्रहालय के भवन को सुरक्षित रखने के लिए रिटेनिंग वॉल लगाने के प्रयास किए जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news