Dengue Case: सिरमौर जिला में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने दी ये एडवाइज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1812762

Dengue Case: सिरमौर जिला में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने दी ये एडवाइज

Dengue Case Increase In Sirmaur: हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. प्रदेश के जिला सिरमौर में भी डेंगू के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. इसी को देखते हुए यहां स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है.    

Dengue Case: सिरमौर जिला में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने दी ये एडवाइज

देवेंद्र वर्मा/नाहन: जिला सिरमौर में डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. विभाग ने ग्रामीण क्षेत्र में जहां डेंगू टेस्ट किटें उपलब्ध करवाई हैं, वहीं पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य केंद्रों में दवाइयां सप्लाई कर दी हैं. इसके साथ-साथ गांव में लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है.

मीडिया को जानकारी देते हुए जिला के सीएमओ डॉ. अजय पाठक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से विशेष अभियान चलाया है. आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के बारे में जागरूक कर रहे हैं. जिला में अगर डेंगू के मामले बढ़ते हैं तो स्वास्थ्य विभाग इसके लिए पूरी तरह तैयार है. उन्होंने कहा कि जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू टेस्ट किट्स के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में दवाइयां भी स्टोर की गई हैं. उन्होंने बताया कि नगर परिषद समेत पंचायतों को अपने-अपने क्षेत्रों में फॉगिंग करने के भी आदेश जारी किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें- बादल फटने और बाढ़ त्रासदी से शिमला के रामपुर में हाहाकार, लोगों ने से मांगी मदद

लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने की दी गई सलाह 
उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग को भी स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को डेंगू के बारे में जागरूक करने का आग्रह किया गया है. लोगों को चाहिए कि वो घर के आसपास पानी को इकट्ठा न होने दें और अपने आसपास सफाई रखें. इसके साथ ही बताया कि सुबह-शाम डेंगू का मच्छर ज्यादा सक्रिय होता है. ऐसे में इस समय लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने चाहिए. 

ये भी पढे़ं- Himachal Landslide: कुल्लू में फटा बादल, चंडीगढ-शिमला NH मार्ग पर भी लैंडस्लाइड

ये हैं डेंगू के लक्षण
अगर डेंगू के लक्षणों की बात की जाए तो इसमें तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर पर दाने, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होता है. डेंगू के बुखार में शरीर पर वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट काउंट कम हो जाता है. बता दें, एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर का प्लेटलेट्स काउंट आम तौर पर 1.5 से 4 लाख के बीच होता है और जब डेंगू बुखार होता है तो यह संख्या कम होने लगती है. कई बार प्लेटलेट रेट 20,000 से 40,000 तक पहुंच जाता है.  

WATCH LIVE TV

Trending news