रेणुका जी झील की सफाई को लेकर आमने-सामने स्थानीय लोग और वन्य प्राणी विभाग
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2313959

रेणुका जी झील की सफाई को लेकर आमने-सामने स्थानीय लोग और वन्य प्राणी विभाग

हिमाचल प्रदेश की एकमात्र प्राकृतिक रेणुका जी झील की सफाई को लेकर रेणुका सेवा समिति व वन्य प्राणी विभाग आमने-सामने हैं. रेणुका जी में आज रेणुका सेवा समिति से जुड़े दर्जनों लोगों ने वन्य प्राणी विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया और इसके बाद सरकार को एक मांग पत्र भी भेजा.

रेणुका जी झील की सफाई को लेकर आमने-सामने स्थानीय लोग और वन्य प्राणी विभाग

देवेंद्र वर्मा/सिरमौर: हिमाचल प्रदेश की एकमात्र प्राकृतिक रेणुका जी झील की सफाई को लेकर रेणुका सेवा समिति व वन्य प्राणी विभाग आमने-सामने हैं. रेणुका जी में आज रेणुका सेवा समिति से जुड़े दर्जनों लोगों ने वन्य प्राणी विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया और इसके बाद सरकार को एक मांग पत्र भी भेजा. रेणुका जी सेवा समिति से जुड़े लोगों का कहना है कि लोगों की धार्मिक आस्थाओं से जुड़ी रेणुका जी झील की सफाई को लेकर वन्य प्राणी विभाग गंभीर नहीं है.

रेणुका सेवा समिति के प्रमुख सदस्य कुलदीप ठाकुर ने कहा कि रेणुका झील लोगों के आस्थाओं से जुड़ी हुई है. आज यह झील में गाद बढ़ती जा रही है. इस झील का अस्तित्व खतरे में है. उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी विभाग ने गर्मियों में झील की सफाई का आश्वासन दिया था, लेकिन झील की सफाई का कोई कार्य शुरू नहीं हुआ. इसके बाद लोगों ने श्रमदान से सफाई का कार्य शुरू किया, जिसे बाद में रोक दिया गया. उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शन के माध्यम से विभाग से आग्रह किया जा रहा है कि जल्द से जल्द की सफाई कार्य में तेजी लाए और इसका सफाई कार्य पूर्ण किया जाए. अन्यथा लोगों को मजबूरन बड़े आंदोलन के लिए उग्र होना पड़ेगा.

Himachal Pradesh News: देश में पहली बार पति-पत्नी और मित्रों की चल रही सरकार!

वन्य प्राणी विभाग के ACF विनोद रांटा ने बताया कि झील की सफाई को लेकर बने प्राणी विभाग गंभीर है. अब झील की सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग बड़ी संख्या में आकर झील की खुद सफाई करना चाहते थे, लेकिन वाइल्डलाइफ नियमों के मुताबिक अधिक लोगों को इस एरिया में नहीं लाया जा सकता जो जीव जंतुओं के लिए भी सही नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर लोग सफाई अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं तो वह विभाग के निर्देशों के मुताबिक अभियान का हिस्सा बन सकते हैं.

Trending news