Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर महादेव को नहीं चढ़ाएं ये चीज
Advertisement

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर महादेव को नहीं चढ़ाएं ये चीज

शिव भक्तों का सबसे खास और पावन पर्व महाशिवरात्रि कल यानी 18 फरवरी को है. ऐसे में इसे लेकर हर तरफ धूम मची हुई है.  ये पर्व महादेव और मां पार्वती के शादी का पावन पर्व है. हर मंदिर में महादेव के शादी को लेकर तैयारियां हो रही हैं.

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर महादेव को नहीं चढ़ाएं ये चीज

Mahashivratri 2023: शिव भक्तों का सबसे खास और पावन पर्व महाशिवरात्रि कल यानी 18 फरवरी को है. ऐसे में इसे लेकर हर तरफ धूम मची हुई है.  ये पर्व महादेव और मां पार्वती के शादी का पावन पर्व है. हर मंदिर में महादेव के शादी को लेकर तैयारियां हो रही हैं. हर साल महाशिवरात्रि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. ऐसे में इस दिन पूजा करते वक्त विशेष ध्यान देना चाहिए. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि शिवरात्रि के दिन आपको शिवलिंग पर क्या नहीं चढ़ाना चाहिए.  

जानें क्या है महाशिवरात्रि पर्व की कहानी, इसी दिन विशालकाय रूप में भक्तों को मिला था महादेव का दर्शन!

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग में न चढ़ाएं ये चीजें

1. हल्दी का तिलक न लगाएं- शिवरात्रि के दिन आपको शिवलिंग पर हल्दी का तिलक नहीं लगाना चाहिए. ये महादेव को प्रसन्न नहीं है. 

2. तुलसी न चढ़ाएं- वहीं तुलसी के पत्ते को भी आपको शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए. 

3. सिंदूर और कुमकुम- महाशिवरात्रि पर आपको महादेव पर सिंदूर और कुमकुम नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से महादेव नाराज होते हैं. 

4. कनेर, कमल और लाल फूल रंग के न चढ़ाएं-महादेव पर आपको लाल रंग के फूल खासतौर पर नहीं चढ़ना चाहिए. 

5. शंख से जल अर्पित न करें- वहीं शिवलिंग पर आप ध्यान रखें कि शंख से जल नहीं चढ़ाएं.

6. लोहे या स्टील के लोटे से अभिषेक न करें- शिवरात्रि पर आप ध्यान रखें की शिवलिंग की पूजा करते वक्त आप महादेव पर लोहे या स्टील के बर्तन से जल या दूध नहीं चढ़ाएं. 

Watch Live

Trending news