Dry Fruits Benefits: शरीर के लिए फाएदेमंद है सूखे मेवों का सेवन, कई बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर!
Advertisement

Dry Fruits Benefits: शरीर के लिए फाएदेमंद है सूखे मेवों का सेवन, कई बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर!

Dry fruits: सूखे मेवे एक लोकप्रिय स्नैक हैं और इन्हें सलाद, डेसर्ट और ट्रेल मिक्स सहित कई प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए सूखे मेवे के फाएदे.

Dry Fruits Benefits: शरीर के लिए फाएदेमंद है सूखे मेवों का सेवन, कई बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर!

Dry fruits: सूखे मेवे ऐसे फल होते हैं, जिन्हें प्राकृतिक या कृत्रिम प्रक्रिया के माध्यम से सुखाया जाता है. पानी की मात्रा को हटाकर पोषक तत्वों और स्वादों को केंद्रित किया जाता है. ड्राई फ्रूट्स के कुछ सामान्य उदाहरणों में किशमिश, खजूर, खुबानी, अंजीर, प्रून और क्रैनबेरी शामिल हैं. 

Covid-19: हिमाचल के सोलन में बढ़ी कोरोना के मरीजों की संख्या, एक्टिव केस 200 के पार

सूखे मेवे एक लोकप्रिय स्नैक हैं और इन्हें सलाद, डेसर्ट और ट्रेल मिक्स सहित कई प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इन्हें अक्सर बेकिंग में भी इस्तेमाल किया जाता है. जैसे फ्रूटकेक, कुकीज और ब्रेड में. 

सूखे मेवे विटामिन, खनिज और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और उन्हें अक्सर संतुलित आहार के लिए स्वस्थ आहार के रूप में लेने की सलाह दी जाती है. हालांकि, वे चीनी और कैलोरी में भी उच्च होते हैं, इसलिए उन्हें कम मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है. 

Alcohol Drinking Tips: पुरुषों को एक दिन में पीनी चाहिए बस इतनी शराब, महिलाएं भी जानें अल्कोहल पीने की Limit

यदि आप सूखे मेवे खरीद रहे हैं, तो उन मेवों को चुनना सुनिश्चित करें जो एडिटिव्स और परिरक्षकों से मुक्त हों और उन्हें ताजा रखने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. 

सूखे मेवों को खाने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ:

पोषक तत्वों से भरपूर: सूखे मेवे विटामिन, खनिज और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. इनमें पोटेशियम, लोहा, मैग्नीशियम और विटामिन बी और ई जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

पाचन में मदद करें: सूखे मेवे फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद कर सकते हैं.

बूस्ट एनर्जी: सूखे मेवे ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं क्योंकि वे प्राकृतिक शर्करा में उच्च होते हैं. वे आपको त्वरित ऊर्जा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, विशेष रूप से थकान या कम ऊर्जा के स्तर के दौरान.

दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: सूखे मेवों में स्वस्थ वसा जैसे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार: सूखे मेवे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. 

वजन प्रबंधन में मदद करें: सूखे मेवे आपके वजन को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकते हैं क्योंकि वे वसा और कैलोरी में कम होते हैं, फिर भी फाइबर और पोषक तत्वों में उच्च होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकते हैं. 

कुल मिलाकर, अपने आहार में विभिन्न प्रकार के सूखे मेवों को शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं और एक संतुलित आहार में योगदान कर सकते हैं. हालांकि, इनका सेवन कम मात्रा में करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इनमें चीनी और कैलोरी भी अधिक होती है. 

Watch Live

Trending news