Eating Peas Benefits: सेहत के लिए फाएदेमंद है हरी मटर का सेवन, कई बीमारियों से आपको रखता है दूर!
Advertisement

Eating Peas Benefits: सेहत के लिए फाएदेमंद है हरी मटर का सेवन, कई बीमारियों से आपको रखता है दूर!

Advantages of eating Peas: हरी मटर एक प्रकार की फलियां हैं, जो आमतौर पर सब्जी के रूप में खाई जाती हैं. 

Eating Peas Benefits: सेहत के लिए फाएदेमंद है हरी मटर का सेवन, कई बीमारियों से आपको रखता है दूर!

Advantages of eating Peas: हरी मटर एक प्रकार की फलियां हैं, जो आमतौर पर सब्जी के रूप में खाई जाती हैं. वे छोटे, गोल और आमतौर पर हरे रंग के होते हैं. हरी मटर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट शामिल हैं. 

WPL 2023 Final Live Streaming: जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स का महा मुकाबला

हरी मटर को कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है और सूप, स्टॉज, सलाद और स्टर-फ्राई सहित कई व्यंजनों में एक लोकप्रिय सामग्री है. उन्हें डिप, स्प्रेड और सॉस बनाने के लिए मैश या प्यूरी भी किया जा सकता है. 

हरी मटर ताजा, जमे हुए, या डिब्बाबंद उपलब्ध हैं, जो उन्हें हाथ में रखने के लिए एक सुविधाजनक और बहुमुखी सामग्री बनाती हैं. हरी मटर ठंडे, सूखे स्थान पर संग्रहित किया जाना चाहिए और ताजा होने पर कुछ दिनों के भीतर या जमे हुए या डिब्बाबंद होने पर अनुशंसित समय सीमा के भीतर सेवन किया जाना चाहिए. कुल मिलाकर, हरी मटर किसी भी आहार के लिए एक पौष्टिक और स्वादिष्ट जोड़ है, और इसका विभिन्न तरीकों से आनंद लिया जा सकता है. 

हरी मटर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं- 

पोषक तत्वों से भरपूर: हरी मटर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और आयरन सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इनमें मैंगनीज, थायमिन और विटामिन बी6 जैसे अन्य विटामिन और खनिज भी कम मात्रा में होते हैं. 

पाचन को बढ़ावा दें: हरी मटर में मौजूद फाइबर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है. फाइबर आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में भी मदद करता है, जो वजन प्रबंधन के लिए सहायक हो सकता है. 

दिल को स्वस्थ रखता है: हरी मटर दिल को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसमें फोलेट, पोटैशियम और फाइबर शामिल हैं.  अध्ययनों से पता चला है कि इन पोषक तत्वों से भरपूर आहार हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

रक्त शर्करा का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है: हरी मटर में फाइबर और प्रोटीन रक्तप्रवाह में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद कर सकते हैं, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. 

स्वस्थ हड्डियों का समर्थन कर सकता है: हरी मटर में विटामिन के होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. विटामिन के कैल्शियम अवशोषण को विनियमित करने में मदद करता है और हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है. 

NIT हमीरपुर में देर रात छात्रों में हुई झड़प, डंडों व रॉड से एक दूसरे पर किया हमला

स्वस्थ त्वचा का समर्थन कर सकता है: हरी मटर में विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर स्वस्थ त्वचा का समर्थन करने में मदद कर सकता है, जो त्वचा को युवा और दृढ़ बनाए रखने में मदद करता है. कुल मिलाकर, हरी मटर किसी भी आहार के लिए एक पौष्टिक और स्वस्थ जोड़ हो सकता है. 

Watch Live

Trending news