Operation Pink: '2000 के नोट दो और गोल्ड लो'...ZEE NEWS के Sting Operation ने किया बड़ा खुलासा
Advertisement

Operation Pink: '2000 के नोट दो और गोल्ड लो'...ZEE NEWS के Sting Operation ने किया बड़ा खुलासा

Operation Pink sting operation: 2000 हजार के पिंक नोट के काला कारोबार पर ज़ी न्यूज़ ने बड़ा खुलासा किया है.

Operation Pink: '2000 के नोट दो और गोल्ड लो'...ZEE NEWS के Sting Operation ने किया बड़ा खुलासा

Operation Pink sting operation: 2000 हजार के पिंक नोट के काला कारोबार पर ज़ी न्यूज़ ने बड़ा खुलासा किया है. जबसे दो हजार के नोटों को सरकार ने सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया है. तबसे इस पिंक कलर के नोटों की शक्ल में जमा करके रखे गये कालेधन को सफेद करने का धंधा भी चमक उठा है. ठीक वैसे ही जैसे साल 2016 में नोटबंदी के बाद हुआ था. जब पांच सौ और हजार रुपये के नोटों को नए नोटों में बदलने वालों की किस्मत चमक उठी थी. एक बार फिर वही हो रहा है. जिसका खुलासा ज़ी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर हुआ है. जानिए क्या है पूरा मामला. 

ब्रांड- P.P. Jewellers
ब्रांच- पीतमपुरा, दिल्ली
तारीख- 25 मई 2023

ज़ी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर देश के कई नामी-गिरामी ज्वैलरी शोरुम में दो हजार के नोटों के बदले सोना यानी गोल्ड बेचने के खेल का खुलासा हुआ है. बड़े-बड़े ज्वैलर्स... कालेधन के बदले गोल्ड बेचने के लिए तैयार बैठे हैं. ज्वैलर्स... दो हजार रुपये के नोटों में पेमेंट लेकर बिना बिल काटे गोल्ड बेच रहे हैं. दो-दो हजार रुपये की गड्डियां लेकर आने वाले लोगों को गारंटी भी दे रहे हैं कि जितना चाहे कालाधन लाओ और बदले में हाथों-हाथ गोल्ड ज्वेलरी लेकर जाओ.

ज़ी मीडिया के रिपोर्टर जब ग्राहक बनकर पीतमपुरा स्थित पी पी ज्वेलर्स की दुकान पर पहुंचते हैं. वहां उनकी मुलाकात दो लोगों से होती है. सफेद शर्ट पहने ये पी पी ज्वेलर्स के स्टाफ से उनकी मुलाकात हुई. दोनों से उनकी एक-एक कर बातचीत हुई. 

यहां पढ़ें क्या हुई बातचीत
सेल्समैन- हां जी बताइए...क्या ?
रिपोर्टर- सर कॉइन... क्या रेट चल रहा है अभी ?
सेल्समैन- 63 का रेट है...
रिपोर्टर- अच्छा 63 का है... कैश लेंगे तो क्या रेट पड़ेगा ?
सेल्समैन- कैश में पिंक तो नहीं है...
रिपोर्टर- मतलब की 2 हजार का नोट न
सेल्समैन- हां
रिपोर्टर- अरे गजब कोडिंग बताया...2 हजार का हो नोट है
सेल्समैन- 2 हजार का है तो रेट थोड़ा ज्यादा होगा
सेल्समैन- 66 का रेट है
रिपोर्टर- पिंक में 66 का..कितना ज्यादा पड़ रहा है
सेल्समैन- 3 हजार

ज़ी मीडिया रिपोर्टर ने जब पूछा कि गोल्ड का क्या रेट चल रहा है. तो पी पी ज्वेलर्स का जवाब था - 10 ग्राम गोल्ड का दाम 63 हजार रुपये...लेकिन अगर 2,000 के गुलाबी नोट में गोल्ड खरीदे जाते हैं तो 10 ग्राम गोल्ड के दाम 66 हज़ार रुपये हो जाएंगे. यानी 2,000 के नोट देने पर पी पी ज्वैलर्स 10 ग्राम गोल्ड के दाम 3,000 रुपये ज्यादा वसूल रहा है. ध्यान देने वाली बात ये है कि पी पी ज्वेलर्स ने 2000 के नोट का एक कोड वर्ड रखा है... और ये कोड वर्ड है पिंक... मतलब ये है कि यहां के स्टाफ ने अगर पिंक बोला तो समझिए 2,000 रुपये के नोट की बात हो रही है. हमने ज्यादा दाम वसूलने की वजह भी पूछी, तो सेल्समैन ने कहा कि हम भी बैंक में ऐसे जमा नहीं करा सकते.. बिल करना पड़ता है...कि हमने कस्टमर से लिया है...तो इस वजह से आप के नोट को कम में देते हैं.....कॉइन महंगे पड़ रहे हैं... सबने investment jewellery छोड़कर  coin में कर दिए हैं.

Trending news