Friday Tips: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये काम, लक्ष्मी जी बनेगी कृपा!
Advertisement

Friday Tips: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये काम, लक्ष्मी जी बनेगी कृपा!

हिंदू धर्म और शास्त्रों के अनुसार हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है. ऐसे में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. साथ ही माना जाता है कि अगर मां अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाएं, तो मां की असीम कृपा भक्तों को मिलती है.

Friday Tips: शुक्रवार के दिन जरूर करें ये काम, लक्ष्मी जी बनेगी कृपा!

Shurkrawar Ke Upay: हिंदू धर्म और शास्त्रों के अनुसार हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है. ऐसे में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. साथ ही माना जाता है कि अगर मां अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाएं, तो मां की असीम कृपा भक्तों को मिलती है. धन की देवी मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए शुक्रवार के दिन व्रत रखा जाता है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप शुक्रवार के दिन मां की विधि-विधान से घर पर पूजा कर सकते हैं. 

Brahmastra: रौद्र रूप में नजर आए सदी के महानयाक अमिताभ बच्चन, ब्रह्मास्त्र से पहला लुक आया सामने

1. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. ऐसे में आपको इस दिन लक्ष्मी जी के स्त्रोत पढ़ना चाहिए. इससे धन की प्राप्ति होती है और आपके काम में बाधाएं भी नहीं आती है. धन के अभाव को दूर करने के लिए यह सबसे शक्तिशाली उपाय माना जाता है. 

2. इस दिन आपको मां लक्ष्मी को कमल या गुलाब के फुल अर्पित करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी खुद कमल के फूल पर विराजमान रहती हैं. इसके अलावा आपको पूजा करते वक्त अपने हाथ में भी गुलाब रखना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और तरक्की के भी योग बनते हैं. 

3. बता दें, पूजा करते वक्त आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आप सबसे पहले 4 कपूर और दो लौंग लें. इसके बाद चारों कपूर को जलाकर लौंग को उनके ऊपर रख दें और फिर मां की आरती करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा होती है. साथ ही घर से नकारात्मक शक्तियां भी दूर होती हैं. 

4. आप इस दिन व्रत भी रख सकते हैं. साथ ही खीर बनाकर मां लक्ष्मी को भोग लगाएं. इसके बाद पूजा खत्म होने पर 6 साल से नीचे की लड़कियों को खीर का प्रसाद खिलाएं. यह उपाय आपको लगातार 21 शुक्रवार तक करना चाहिए. 

5.  इस दिन मां की पूजा करते वक्त आपको उनके पास सुहाग का सामान रखें और फिक उस सामान को सुहागन महिलाओं को दें. मान्यता है कि ऐसा करने से सौभाग्य और आरोग्य की प्राप्ति होती है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Watch Live

Trending news