Hamirpur की 54 पंचायत हुईं टीबी मुक्त, टीबी के मरीजों को ढूंढकर उनका इलाज करवाने के दिए गए निर्देश
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2300479

Hamirpur की 54 पंचायत हुईं टीबी मुक्त, टीबी के मरीजों को ढूंढकर उनका इलाज करवाने के दिए गए निर्देश

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर की 54 पंचायत टीबी मुक्त हो गई हैं. आज सीएमओ ऑफिस में  बीएमओ और टीबी अधिरकारियों के साथ बैठक हुई. 

 

Hamirpur की 54 पंचायत हुईं टीबी मुक्त, टीबी के मरीजों को ढूंढकर उनका इलाज करवाने के दिए गए निर्देश

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सीएमओ ऑफिस हमीरपुर में मासिक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉ. आरके अग्निहोत्री ने की. इस अवसर पर विभिन्न ब्लॉक के खंड स्वास्थ्य अधिकारियों सहित टीबी उन्मूलन से जुड़े हुए कर्मचारियों ने भाग लिया.

टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी बीएमओ को दिए गए निर्देश 
टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी बीएमओ को निर्देश दिए गए कि क्षेत्रों का निरीक्षण कर सुनिश्चित करें कि टीबी का कोई मरीज न हो. अगर किसी में टीबी के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे तुरंत उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए. उन्होंने कहा कि अगर टीबी के मरीज कहीं सामने आते हैं तो उनका रिकॉर्ड रखा जाए.

ये भी पढे़ं- डॉ. राजीव बिंदल ने हिमाचल सरकार पर कसा तंज, कहा- पति,पत्नी और मित्रों की है ये सरकार

पूरे हिमाचल प्रदेश में क्षय उन्मूलन अभियान में हमीरपुर जिला पहले स्थान पर 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि हमीरपुर जिला की 54 पंचायत टीबी मुक्त हो चुकी हैं. पूरे हिमाचल प्रदेश में क्षय उन्मूलन अभियान में हमीरपुर जिला पहले स्थान पर है. सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी पंचायतों को टीबी मुक्त किया जा सके. इसके लिए बीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि फील्ड में तैनात कर्मचारियों से टीबी मरीजों की रिपोर्ट लेते रहें. 

लोगों से की गई ये अपील 
उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि दोबारा होने वाले सर्वे में भी टीबी उन्मूलन की दिशा में हमीरपुर प्रथम स्थान पर रहे. उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि अगर किसी को टीबी के लक्षण दिखाई देते हैं तो अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचे. समयबद्ध उपचार शुरू होने से इस बीमारी से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है. इस अवसर पर विभिन्न खंडों के बीएमओ सहित टीबी उन्मूलन से जुड़े अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news