Paonta Sahib: हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जे की नोटिफिकेशन जारी होने पर हाटियों ने मनाया जश्न
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2040577

Paonta Sahib: हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जे की नोटिफिकेशन जारी होने पर हाटियों ने मनाया जश्न

Paonta Sahib News: हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जे की नोटिफिकेशन जारी होने पर हाटियों ने जश्न मनाया है. साथ ही पहाड़ी नाटी की. 

Paonta Sahib: हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जे की नोटिफिकेशन जारी होने पर हाटियों ने मनाया जश्न

Hati Community News: सालों के शांतिपूर्ण आंदोलन के बाद हाथी समुदाय को आखिर जनजातीय समुदाय का दर्जा बहाल हुआ. हालांकि 24 अगस्त को केंद्र सरकार और राष्ट्रपति ने अधिनियम पर हस्ताक्षर कर दिए थे मगर प्रदेश सरकार ने पिछले दिन हाटी अधिनियम की अधिसूचना जारी कर दी. 

केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा अधिनियम को लागू करने की खुशी में आज यानी पांवटा साहिब में जश्न मनाया.  जश्न में पूर्व मंत्री एवं पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी और शिलाई के पूर्व विधायक बलदेब तोमर सहित हाटी समिति के पदाधिकारी उपस्थित रहे. 

Bilaspur News: बिलासपुर में ट्रक चालक यूनियन ने केंद्र सरकार के हिट एंड रन के विरोध में किया प्रदर्शन

लोग पहाड़ी नाटी कर रहे हैं. सिरमौर जिले के हाटी समुदाय के लोग समुदाय को जनजातीय दर्जे के अधिसूचना जारी होने की खुशी मना रहे हैं. बता दें, हाटी सामुदायिक 55 सालों के बाद जनजातीय समुदाय का दर्जा मिला है. समुदाय के लोगों ने शांतिपूर्ण आंदोलन के बाद यह सफलता हासिल की है. इस दौरान हाटियों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ आंदोलन भी किए. 

 Shimla Truck Driver Protest: शिमला में हड़ताल पर बैठे ड्राइवरों के कारण प्रदेश में पेट्रोल की किल्लत

वहीं 31 दिसंबर को केंद्र सरकार से स्पष्टीकरण आने के बाद 1 जनवरी को प्रदेश सरकार ने इस अधिनियम को लागू करने की अधिसूचना जारी की. हालांकि समिति के पदाधिकारियों ने मामले को 4 महीनों तक लटकाने पर प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लिया. 

हाटी समिति की केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों ने कहा कि मामले को जानबूझ कर लटकाने का प्रयास किया. 4 महीनों तक अधिनियम लागू न करके सरकार ने क्षेत्र के हजारों युवाओं का नुकसान किया है.  मामला लटकाने के कारण चार महीनों में क्षेत्र के युवा प्रदेश और केंद्र सरकार की नौकरियों से वंचित रह गए. 

रिपोर्ट- ज्ञान प्रकाश (पांवटा साहिब)

Trending news