Himachal budget 2024: बजट में हिमाचल प्रदेश को क्या मिला? यहां जानें पूरी डिटेल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2349325

Himachal budget 2024: बजट में हिमाचल प्रदेश को क्या मिला? यहां जानें पूरी डिटेल

Nirmala Sitharaman on Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया.इस बजट मेंहिमाचल प्रदेश को क्या मिला इस खबर में पढ़िए..

Himachal budget 2024: बजट में हिमाचल प्रदेश को क्या मिला? यहां जानें पूरी डिटेल

Budget 2024: मंगलवार यानी आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आम बजट 2024 पेश कर रही हैं. निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया. बजट में हिमाचल प्रदेश को भी कई सौगातें मिली हैं. 

बजट में हिमाचल प्रदेश में पिछले साल बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान को लेकर बड़ी घोषणा की है. निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि हिमाचल में बारिश और बाढ़ से बहुत अधिक नुकसान हुआ था. ऐसे में उन्होंने ऐलान किया कि हिमाचल में बीते साल मानसून में भारी तबाही हुई. इस वजह से हिमाचल सरकार को इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए बजट दिया जाएगा. 

हालांकि, राज्य को कितना बजट मिलेगा, इसका अभी जिक्र नहीं किया गया है. हिमाचल के अलावा उत्तराखंड, असम को इस तरह की मदद मिलेगी. बता दें, बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न राज्यों को 11,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. 

जानकारी के लिए बता दें, साल 2023 में हिमाचल में सदी की सबसे भीषण तबाही आई थी. प्रदेश को मानसून में 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ था. इस भयंकर तबाही में मानसून सीजन में 500 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी, जबकि 519 लोग घायल तथा 39 लोगों का लापता हुए. इतना ही नहीं 21,143 मवेशियों की भी जान गई थी. वहीं, ना जानें कितने लोग अपने घरों से बेघर हो गए थे. कई लोगों के घर तबाह हो गए थे. 

 Sawan: हिमाचल के इस मंदिर में एक साथ आप कर पाएंगे द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन, पढ़ें पूरी डिटेल

इस तबाही के चलते बीते साल हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र में कांग्रेस सरकार ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था. साथ ही 12 हजार करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज देने का आग्रह किया. हालांकि, केंद्र सरकार ने तब हिमाचल में आई इस तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं किया था, लेकिन अब निर्मला सीतारमण ने बजट में हिमाचल को इनफ्रॉस्ट्रक्टर के लिए बजट देने का ऐलान किया है. 

Trending news