Sawan: हिमाचल के इस मंदिर में एक साथ आप कर पाएंगे द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन, पढ़ें पूरी डिटेल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2347750

Sawan: हिमाचल के इस मंदिर में एक साथ आप कर पाएंगे द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन, पढ़ें पूरी डिटेल

Sawan Special: सावन माह के पहले सोमवार को बिलासपुर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग शिवधाम मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. लोगों ने शिवलिंग व नंदी पर दूध व जल चढ़ाकर पूजा की. 

Sawan: हिमाचल के इस मंदिर में एक साथ आप कर पाएंगे द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन, पढ़ें पूरी डिटेल

Shiv Mandir in Himachal: सावन महीने के पहले सोमवार के दिन देवभूमि हिमाचल प्रदेश के शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. वहीं बात करें बिलासपुर की तो द्वादश ज्योतिर्लिंग शिवधाम पन्याला में सुबह से ही शिवभक्त पहुंचना शुरू हो गए और शिवलिंग व नंदी पर दूध व जल चढ़ाकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना करते दिखाई दिये. 

Sawan: सावन सोमवार पर ऊना के बनौड़े अर्धनारीश्वर महादेव के करें दर्शन, खंडित शिवलिंग की होती है पूजा

मंदिर परिसर में भक्तों के लिए दूध व जल चढ़ाने सहित फल, खीर के रूप में प्रसाद की पूरी व्यवस्था की गई है. वहीं द्वादश ज्योतिर्लिंग शिवधाम आने वाले शिव भक्त लाइनों में खड़े होकर अपनी बारी आने पर ही शांतिपूर्ण व व्यवस्थित तरीके से शिवलिंग पर दूध व जल चढ़ाते दिखाई दिए. 

गौरतलब है कि सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय होता है और सोमवार के दिन व्रत रखने वाले भक्तों की भगवान शिव सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. प्राचीन मान्यता अनुसार, इसी महीने माता पार्वती ने कड़ी तपस्या करने के बाद भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया था. इसीलिए शिव भक्तों के लिए सावन का महीना बेहद खास माना गया है. 

वहीं, सावन के महीने में जो शिव भक्त पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव की पूजा अर्चना व आराधना करता है. उसके वैवाहिक जीवन की सभी दिक्कतें दूर हो जाती हैं और उसके जीवन में धन-धान्य की वृद्धि होती है. ऐसे में द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन व स्पर्श से भी भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है. इस बात की जानकारी देते हुए द्वादश ज्योतिर्लिंग शिवधाम पन्याला के पुजारी बाबा धर्मवीर ने कहा कि आज सावन माह का पहला सोमवार है और सुबह से ही शिव भक्त मंदिर पहुंचकर शिवलिंग व नंदी पर दूध व जल चढ़ाता है और हर सोमवार को व्रत रखता है. 

भगवान शिव व माता पार्वती भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. वहीं शिवधाम मंदिर में लंबे समय से सेवा कर रहे धर्मपाल का कहना है कि द्वादश ज्योतिर्लिंग शिवधाम में भक्तों की अपार आस्था है और इस मंदिर में केवल बिलासपुर से ही नहीं बल्कि दूर-दूर शिव भक्त यहां आकर पूजा अर्चना कर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना करते हैं. 

आपको बता दें कि द्वादश ज्योतिर्लिंग शिवधाम पन्याला में बारह शिवलिंग स्थापित है, जिनमें मध्य में एक बड़ा शिवलिंग और उसके चारों ओर ग्यारह शिवलिंग स्थापित किए गए हैं, जहां हर साल शिव भक्त सावन के महीने में व शिवरात्रि के दिन दूध व जल चढ़ाकर भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news