Himachal News: मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली कृतिका ठाकुर ने आज पूरे हिमाचल का नाम किया रोशन, पढ़ें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2384060

Himachal News: मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली कृतिका ठाकुर ने आज पूरे हिमाचल का नाम किया रोशन, पढ़ें

Nurpur News in Hindi: मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली बेटी कृतिका ठाकुर ने कामयाबी हासिल करके मां-बाप या गांव का ही नहीं बल्कि हिमाचल का नाम रोशन किया.  

Himachal News: मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली कृतिका ठाकुर ने आज पूरे हिमाचल का नाम किया रोशन, पढ़ें

Nurpur News: विधानसभा नूरपुर की छोटी सी पंचायत ममूह गुरचाल से ताल्लुक रखने वाली बेटी कृतिका ठाकुर ने अपने माता-पिता भाई-बहन,गांव नूरपुर, हिमाचल प्रदेश के साथ साथ देश का नाम रोशन किया है. इस छोटी सी पंचायत की बेटी का पीएचडी में विलानोवा यूनिवर्सिटी, पेंसिल्वेनिया संयुक्त राज्य अमेरिका में चयन हुआ है. 

बता दें, कृतिका ठाकुर ने शुरु से आठवीं तक की पढ़ाई जिला चंबा राजकीय पाठशाला में की. इसके बाद नौवीं दसवीं गुरचाल मूमह सरकारी स्कूल में की. फिर प्लस वन- प्लस टू सदवा सरकारी स्कूल से करके धर्मशाला में, सरकारी कॉलेज से ग्रेजुएशन की. इसके बाद कृतिका ने उच्च शिक्षा में एमएससी विवेकानंद राजकीय कालेज घुमारवीं से की. इसी दौरान कृतिका ने जो वहां शोध किए उन शोधों के चलते उनका चयन हुआ है. 

कृतिका के परिवार में पिता टेकचंद सरकारी स्कूल में जेबीटी शिक्षक, माता लीला देवी गृहणी एक भाई प्राइवेट कम्पनी में नौकरी कर रहा है. दो बहनें पढ़ाई कर रही हैं और कम्पिटीशन की तैयारी कर रहे हैं. कृतिका ठाकुर एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं और बचपन से मेहनती और एक बड़े लक्ष्य को संजोए हुई थी, जो आज पूरा हुआ है. 

आज उसे गुरचाल मूमह पंचायत प्रधान खुशवंत सिंह व पंचायत प्रतिनिधियों ने कृतिका की कामयाबी को लेकर सम्मानित किया. कृतिका ठाकुर ने कहा कि मेरी शुरुआती पढ़ाई जिला चंबा से हुई है. उसके बाद नौवीं, दसवीं गुरचाल से हुई है और मैंने प्लस वन, प्लस टू सदवा सरकारी स्कूल से की. सदवा से पढ़ाई करने के बाद मैंने ग्रेजुएशन धर्मशाला से की. उसके बाद मैंने एमएससी स्वामी विवेकानंद राजकीय कालेज से की. इसी दौरान हमारे प्रोफेसर अरुण कुमार ने हमारी मदद की, जिसकी वजह से आज मेरी सिलेक्शन विलानोवा यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए हुई है. 

वहां पर मैं शोधकर्ता और पीएचडी स्टूडेंट दोनों के तौर पर काम करुंगी. मैं अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और अपने गुरुजनों देना चाहूंगी. उन्होंने आज की यंग जनरेशन को यह संदेश दिया कि हमें मेहनत करनी चाहिए और जिस फील्ड को वह चाहते हैं. उस पर मेहनत करनी चाहिए.

कृतिका की माता लीला देवी ने कहा कि मेरी बेटी ने जो मुकाम हासिल किया है. हमें बहुत खुशी है. मैं पहले ही कहती थी कि बेटी पढ़े और आगे चल कर कुछ बन कर दिखाए. मैं शुरू से इसे कहती थी कि खूब पढ़ना और आगे चलकर बड़ा काम करना. आज हमारी पंचायत में मेरी बेटी को सम्मानित किया गया है. इसको लेकर मैं पंचायत का धन्यवाद करती हूं. 

पंचायत प्रधान खुशवंत सिंह ने कहा कि मैं इस बेटी का तहे दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं. इस बेटी ने अपनी मेहनत से अपने माता-पिता का ही नहीं गांव व नूरपुर का हिमाचल प्रदेश का भी नाम रोशन किया है. मैं इसको शुभकामनाएं देता हुआ कहना चाहता हूं कि यह आगे चलकर भी इसी तरह कामयाबी हासिल करें. 

रिपोर्ट-  भूषण शर्मा, नूरपुर

Trending news