Himachal Pradesh में बनने वाली 22 और देश में बनने वाली 52 दवाइयों के सैंपल हुए फेल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2303776

Himachal Pradesh में बनने वाली 22 और देश में बनने वाली 52 दवाइयों के सैंपल हुए फेल

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बनने वाली 22 और देश में बनने वाली 52 दवाइयों के सैंपल फेल हो गए हैं. सिरमौर के 5, ऊना का 1 और सोलन के 16 सैंपल फेल हुए हैं. 

 

Himachal Pradesh में बनने वाली 22 और देश में बनने वाली 52 दवाइयों के सैंपल हुए फेल

नंदलाल/बद्दी: हिमाचल प्रदेश में बनीं 22 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं. हिमाचल समेत देश में निर्मित 52 दवाएं मानकों पर खरा नहीं उतरी हैं. पांवटा साहिब की दवा कंपनी जी लेबोरेटरी के तीन और झाड़माजरी के डेक्सीन फार्मा के दो सैंपल एक साथ फेल हुए हैं. ड्रग कंट्रोलर मनीष कपूर ने बताया कि फेल होने वाली दवा उद्योगों को नोटिस जारी किए जाएंगे. बाजार से स्टॉक को वापस मंगवाया जाएगा. ये सैंपल मई के ड्रग अलर्ट में फेल हुए हैं.

हिमाचल में दवा के सैंपल लेने का अनुपात अन्य राज्यों से 90 फीसदी अधिक है. केंद्रीय औषधि नियंत्रण संगठन ने मई में देशभर में दवाओं के सैंपल लिए. इसमें देश में 52 दवाएं मानकों पर सही नहीं पाई गईं. सिरमौर के 5, ऊना का 1 और सोलन के 16 सैंपल फेल हुए हैं. इसमें गले का इंफेक्शन, उच्च रक्तचाप, कैंसर, दर्द, जीवाणु संक्रमण, अल्सर, खांसी, एलर्जी, वायरस संक्रमण, एसिडिटी, खुजली और बुखार की दवा के सैंपल सही नहीं पाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Bathu Ki Ladi Temple: प्रशासन द्वारा खुलवाए गए खाते में जमा करवाया जा रहा बाथू की लडी मंदिर में आ रहा चढ़ावा

बरोटीवाला के झाड़माजरी के स्काटाडलि कंपनी की बीपी की मेट्रोप्रोजल, झाड़माजरी डेक्सीन फार्मा की गले के इंफेक्शन की सेफुरोक्साइम और संक्रमण की दवा सेफिक्सिम, बद्दी की विंगस बायोटेक की कैंसर की दवा प्रेडनिसोलोल, ऊना के टाहलीवाल स्थित न्यूरो पैथिक की अल्फा लिपोईक एसिड, लोदी माजरा की नवकार कंपनी की उच्च रक्तचाप, पांवटा साहिब के पेस बायोटक कंपनी की जीवाणु संक्रमण, बद्दी के बायो एटलस फार्मा की बीपी की दवा टेलमीसार्टन, बद्दी की हिल्लर लैब की अल्सर की दवा पेंटा प्रोजोल, बरोटीवाला की डब्लयूपीबी फार्मा की खांसी की दवा लेवोसाल, पांवटा साहिब की जी लेबोरेटरी की एलर्जी की दवा डेक्सामेथासोन इंजेक्शन, बद्दी के गल्फा लेबोट्री की दर्द की दवा डेक्लोफेनाक के सैंपल फेल हुए हैं.

काठा स्थित एलियन बायोटेक कंपनी की एलर्जी की मोंटीलुकास्ट, पांवटा की जी लेबोरेटरी की बैक्टीरिया की सेफ्ट्रिएक्सोन, बरोटीवाला की फार्मा रूट्स हेल्थ केयर की उच्च रक्तचाप की दवा रेमीजोल, झाड़माजरी की केप टेप कंपनी की बैक्टीरिया की दवा सेफ्ट्रिएक्सोन, पांवटा साहिब की जी लेबोरेटरी की नेत्र संक्रमण की जेटामाईसीन, कालाअंब की इंटीग्रेटेड कंपनी की वायरस संक्रमण की दवा सेक्ट्राई एक्सन, बद्दी की विंग्स नोविटास हेल्थकेयर कंपनी की इंफेक्शन की दवा मोक्सीटेस, बद्दी के एलवी लाइफ साइंस की एसिडिटी की दवा रेबोप्रोजोल, नालागढ़ के मझोली की रेकिन केयर लाइफ कंपनी की दर्द और बुखार की दवा लेबोटेज, सोलन को बड़ोग के रोमा फार्मा की दर्द और बुखार की दवा एसिक्लोफेनाक दवा के सैंपल मानकों पर खरे नहीं उतरे हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news