Himachal Pradesh में 19 करोड़ से होगा देहर खड्ड से बंडेरु और चैलियां से खब्बल सड़को का सुधारीकरण कार्य
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2092247

Himachal Pradesh में 19 करोड़ से होगा देहर खड्ड से बंडेरु और चैलियां से खब्बल सड़को का सुधारीकरण कार्य

Himachal Pradesh News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के जीएसएस स्कूल नाणा-हार में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में पहुंचे, जहां उन्होंने शिक्षक और छात्रों से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातें बोलीं. 

 

Himachal Pradesh में 19 करोड़ से होगा देहर खड्ड से बंडेरु और चैलियां से खब्बल सड़को का सुधारीकरण कार्य

नूरपुर/भूषण शर्मा: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार आज ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत जीएसएस स्कूल नाणा-हार में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में पहुंचे. यहां उन्होंने कहा कि विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक का महत्वपूर्ण रोल होता है. शिक्षक अपने ज्ञान, धैर्य, प्यार और देखभाल से उसके पूरे जीवन को एक मजबूत आकार देता है. 

उन्होंने कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान की पहचान ऊंची इमारतों से नहीं, बल्कि अच्छे शिक्षकों से होती है. सरकारी स्कूलों में अधिकतर गरीब परिवारों के बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं, जिनका आईक्यू लेवल अपेक्षाकृत कम होता है. इन बच्चों को ऊंचे मुकाम तक पहुंचाना एक शिक्षक के लिए सबसे बड़ी चुनौती रहती है. उन्होंने अध्यापकों से इन बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं की व्यवस्था करने का आह्वान किया ताकि यह बच्चे प्रतिस्पर्धा के युग में चुनौतियों का सामना दृढ़ता और आत्मविश्वास के साथ कर सकें.

ये भी पढ़ें- हिमाचल मंत्रिमंडल में फेरबदल, मंत्रियों को मिला अतिरिक्त विभागों का का कार्यभार

प्रोफेसर. चंद्र कुमार ने कहा कि राज्य सरकार बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षा प्रणाली में आवश्यक सुधार कर रही है. उन्होंने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिए राज्य सरकार 300 करोड़ रुपये खर्च कर रही है, जिसके तहत प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोले जा रहे हैं जो हर तरह की आधुनिक सुविधाएं से सुसज्जित होंगे, ताकि यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों का समग्र विकास हो सके.

उन्होंने इस क्षेत्र में हुए विकास कार्यों पर बोलते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में ही इस क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित हुआ है. उन्होंने कहा कि उनका जीवन गरीब लोगों के लिए समर्पित है. विधानसभा क्षेत्र में सड़क, पुल, बिजली, पानी, स्कूल आदि कांग्रेस सरकार की ही देन है. उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास तभी सुनिश्चित होता है जब उस क्षेत्र का नेतृत्व मजबूत हो. कृषि मंत्री ने बताया कि देहर खड्ड से बंडेरु तक 11 किलोमीटर लंबी सड़क के सुधारीकरण के लिए 10 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे. इसके अतिरिक्त चैलियां से खब्बल सड़क का 9 करोड़ रुपये की लागत से सुधारीकरण कार्य किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो टीम ने हमीरपुर में एक शख्स को रिश्वत लेते हुए पकड़ा

उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये देने की घोषणा की. उन्होंने स्कूल में दो अतिरिक्त कमरे बनाने की घोषणा करने के साथ स्कूल की अधूरी इमारत का काम भी पूरा करने का भरोसा दिया. उन्होंने कहा कि स्कूल में खेल मैदान के लिए भूमि उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएंगे. इसके अलावा स्कूल में शिक्षकों के खाली पड़े पदों को भी प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा. स्कूल के प्रधानाचार्य रणजीत सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और स्कूल की विभिन्न उपलब्धियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया.

कृषि मंत्री ने स्कूल के वार्षिक समारोह में शैक्षणिक, सांस्कृतिक, खेलकूद सहित विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. इससे पहले स्कूल स्टाफ और एसएमसी के सदस्यों ने कृषि मंत्री को स्मृति चिन्ह, शॉल और टोपी देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर कृषि मंत्री ने जनसमस्याएं भी सुनीं और संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र समाधान के निर्देश दिए. 

WATCH LIVE TV

Trending news