हिमाचल के हमीरपुर में जीरो एनरोलमेंट वाले 12 स्कूल होंगे बंद, स्टाफ को दूसरे स्कूलों में किया गया एडजेस्ट
Advertisement

हिमाचल के हमीरपुर में जीरो एनरोलमेंट वाले 12 स्कूल होंगे बंद, स्टाफ को दूसरे स्कूलों में किया गया एडजेस्ट

हमीरपुर जिला में जीरो एनरोलमेंट वाले 10 प्राइमरी स्कूल बंद होंगे. इसके अलावा दो मिडिल स्कूल भी ऐसे हैं जहां पर एक भी बच्चा इस समय नहीं पढ़ रहा है.

हिमाचल के हमीरपुर में जीरो एनरोलमेंट वाले 12 स्कूल होंगे बंद, स्टाफ को दूसरे स्कूलों में किया गया एडजेस्ट

हमीरपुर/अरविंदर: हमीरपुर जिला में जीरो एनरोलमेंट वाले 10 प्राइमरी स्कूल बंद होंगे. इसके अलावा दो मिडिल स्कूल भी ऐसे हैं जहां पर एक भी बच्चा इस समय नहीं पढ़ रहा है. इन स्कूलों पर आगामी कार्यवाही प्रदेश सरकार के निर्देश अनुसार की जाएगी और अभी तक डिप्टी डायरेक्टर एलिमेंट्री के पास इन स्कूलों को लेकर नोटिफिकेशन नहीं पहुंची है, लेकिन इनका अब बंद होना लगभग तय हो चुका है. 

HRTC: हिमाचल में सफर करना हुआ आसान, सिर्फ 520 रुपये में कर सकेंगे पांगी से कुल्लू तक ट्रैवल

डिप्टी डायरेक्टर एलिमेंट्री हमीरपुर कुलभूषण राकेश ने बताया कि हमीरपुर जिला में जो 10 स्कूल 0 एनरोलमेंट वाले हैं, उनमें हमीरपुर ब्लाक में तीन सुजानपुर में दो विजड़ी में दो गलोड़ में एक और भोरंज में दो स्कूल शामिल है.  उन्होंने बताया कि इन स्कूलों में तैनात टीचरों की एडजस्टमेंट दूसरे स्कूलों में की जा रही है.  गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में निर्णय लिया था कि जिन स्कूलों में एक भी बच्चे की एनरोलमेंट नहीं है उन्हें बंद कर दिया जाएगा और वहां पर तैनात मौजूदा स्टाफ को उन स्कूलों में एडजस्ट किया जाएगा जहां शिक्षकों के पद खाली चल रहे हैं. 
 
हमीरपुर जिला में 10 प्राइमरी स्कूलों के अलावा 2 मिडिल स्कूल ऐसे हैं जहां पर एक भी बच्चा नहीं पढ़ रहा है. इसके अलावा जिला में 50 ऐसे स्कूल है, जहां 10 से भी कम बच्चे पढ़ रहे हैं. हालांकि इन स्कूलों में टीचर पूरे हैं, लेकिन बच्चों की तादाद काफी कम है. जिसके चलते अब सरकार की ऐसे स्कूलों पर भी नजर रहेगी.  प्रदेश सरकार  ऐसे स्कूलों पर भी आने वाले समय में कोई फैसला सरकार ले सकती है. प्रदेश की नई सरकार धड़ाधड़ संस्थान खोलने के पक्ष में नहीं है और उसका कहना है कि जहां जरूरत होगी वही संस्थान खोले जाएंगे.  

डिप्टी डायरेक्टर एलिमेंट्री हमीरपुर कुलभूषण राकेश ने बताया कि हमीरपुर जिला में इस समय 10 प्राइमरी स्कूल ऐसे हैं जहां 0 एनरोलमेंट है यानी एक ही बच्चे का दाखिला नहीं हुआ है. इसके अलावा दो मिडिल स्कूल भी इस समय जीरो एनरोलमेंट वाले चल रहे हैं. 50 के करीब ऐसे स्कूल है, जहां 10 से कम बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं.  ऐसे में सरकार के जो भी निर्देश आएंगे उसके मुताबिक उसे अमलीजामा पहनाया जाएगा. 

Watch Live

Trending news