Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को दिए जाएंगे नए मकान, किसानों का माफ हो सकता है लोन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1853386

Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को दिए जाएंगे नए मकान, किसानों का माफ हो सकता है लोन

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनीराम शांडिल ने घनेड़ी, कोइड़ी पंचायत व रामशहर के अंतर्गत मझेहड़ गांव में हुए प्राकृतिक आपदा के कारण भूस्खलन में प्रभावित लोगों का हाल जाना. इसके साथ ही आपदा प्रभावित इलाकों का दौरा कर प्रभावित लोगों को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया. 

Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को दिए जाएंगे नए मकान, किसानों का माफ हो सकता है लोन

नंदलाल/नालागढ़: हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कैप्टन धनीराम शांडिल ने नालागढ़ का एक दिवसीय दौरा किया. अपने इस एक दिवसीय दौरे के दौरान उन्होंने प्राकृतिक आपदा में भूस्खलन की वजह से जिन-जिन गांवों में भारी नुकसान हुआ है उन सभी गांवों का दौरा किया और प्रभावित लोगों से मुलाकात कर उन्हें सरकार की ओर से हर संभव मदद देने का आश्वासन भी दिया. 

स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने पहले पंजेरा तहसील के तहत घनेड़ी पंचायत कोइड़ी रामशहर के बाढ़ प्रभावित गांवों का हाल जाना कि किस तरह प्राकृतिक आपदा ने तबाही मचाई है और लोग इस आपदा के कारण बेघर हो गए. बता दें, इस पंचायत में भी दर्जनों परिवार ऐसे हैं जिन्हें अपने घर खाली करने के बाद या तो अपने रिश्तेदारों के पास रहना पड़ रहा है या फिर सामाजिक संस्थानों में रहना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- Himachal विधानसभा स्पीकर कुलदीप पठानिया ने जोह संधानी पुल को पक्का बनाने की कही बात

इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने कोइड़ी, रामशहर के मझेहड़ गांव का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने गांव के तकरीबन 13 प्रभावित परिवारों से मुलाकात की और उनके टूटे हुए मकान और उजड़े हुए खेतों की दशा को देखा. इसके बाद उन्होंने साईं बुवासनी के करीबन एक दर्जन गावों का दौरा किया और वहां लगे कैंप में रह रहे लोगों से मुलाकात कर उन्हें हर संभव मदद देने आश्वासन दिया. 

वहीं, उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान दुख जाहिर करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में इस तरह की तबाही उन्होंने 70-80 साल में पहली बार देखी है. जहां बारिश के कारण पहले भूस्खलन हुआ और उसके बाद गांव के गांव धस गए. उन्होंने कहा कि पहले जिन-जिन गावों में नुकसान हुआ वहां से सरकार की ओर से पहले गांव खाली करवाए जाएंगे ताकि किसी को जान का नुकसान ना हो. 

ये भी पढे़ं- हिमाचल प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा आदर्श स्वास्थ्य केंद्र

उन्होंने कहा कि घर खाली कराने के बाद इन लोगों को कैंप में शिफ्ट किया जाएगा जबकि कुछ को अन्य संस्थाओं में रखा जाएगे, जहां उनके खाने-पीने की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने प्रभावित लोगों को आश्वासन दिया है कि सरकार की ओर से सुरक्षित जगह चयनित करने के बाद उनके रहने के लिए वहां पर जमीन और मकान बनवाए जाएंगे और जिन लोगों के मकान टूट गए हैं और जिनका ज्यादा नुकसान हुआ है उन्हें एक महीने के भीतर ही उचित मुआवजा राशि दी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हमेशा गरीबों के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री खुद गांव का दौरा करने के बाद मौके पर जाकर लोगों का हाल-चाल जा रहे हैं और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन भी दे रहे हैं. साथ ही कहा कि जहां-जहां लोगों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है उन लोगों के साथ सरकार हर समय खड़ी है. 

ये भी पढे़ं- Scrub Typhus: सोलन में स्क्रब टाइफस के 11 मामले आए सामने, तीन की हुई मौत

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जल्द ही सरकार इन लोगों के लिए एक पॉलिसी के आधार पर मकान और जमीन उपलब्ध करवाने जा रही है. सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि जिन किसानों की जमीनें बर्बाद हुई हैं उन किसानों का या तो लोन माफ किया जाएगा या उन्हें ऋण में छूट दी जाएगी. इस पर भी सरकार विचार विमर्श कर रही है और जल्द ही इस पर भी एक पॉलिसी लागू की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news