Kangra Airport: देश में ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण में कांगड़ा एयरपोर्ट ने दूसरे नंबर पर बनाई जगह, हिमाचल का बढ़ा दर्जा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2353157

Kangra Airport: देश में ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण में कांगड़ा एयरपोर्ट ने दूसरे नंबर पर बनाई जगह, हिमाचल का बढ़ा दर्जा

Kangra Airport News: देश में ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण में 61 एयरपोर्ट्स ने हिस्सा लिया. जिसमें 11वें स्थान से कांगड़ा एयरपोर्ट दूसरा नंबर पर पहुंचा. यात्रियों की रेटिंग के आधार पर दूसरा स्थान मिला.

Kangra Airport: देश में ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण में कांगड़ा एयरपोर्ट ने दूसरे नंबर पर बनाई जगह, हिमाचल का बढ़ा दर्जा

Dharamshala News: हाल ही में कांगड़ा हवाई अड्डे को ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर रहने के लिए सम्मानित किया गया. पिछले वर्ष कांगड़ा एयरपोर्ट ने इस सर्वेक्षण में 4.88 अंक लेकर 11वां स्थान हासिल किया था.  यह सर्वेक्षण जनवरी से जून 2024 तक की अवधि के बीच ग्राहक संतुष्टि के लिए किया गया, जिसमें देश के 61 हवाई अड्डों ने भाग लिया. 

सर्वेक्षण में अधिकतम अंक 5 होते हैं, जिसमें कांगड़ा एयरपोर्ट ने 4.94 अंक लेकर देश में दूसरा स्थान पाया है. बता दें, कि राजमुंदरी हवाई अड्डे के बाद कांगड़ा हवाई अड्डा दूसरे स्थान पर रहा जबकि लेह हवाई अड्डा तीसरे और मदुरै हवाई अड्डा चौथे स्थान पर रहे. 

ग्राहक सेवा संतुष्टि के आधार पर हवाई अड्डों की यह रैंकिंग भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने बुधवार शाम जारी की. कांगड़ा एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों ने देश में कांगड़ा एयरपोर्ट को दूसरे स्थान की रेटिंग दी है. 

बता दें, जनवरी से जून 2023 तक अवधि के सर्वेक्षण में कांगड़ा हवाई अड्डा 11वें स्थान पर था. इससे साफ पता चलता है कि इस हवाई अड्डे पर ग्राहक सेवा अनुभव में बहुत सुधार हुआ है. इस सन्दर्भ में विमानपत्तन निदेशक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि यह हवाई अड्डा भविष्य में भी अपने यात्रियों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करता रहेगा. 

ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण वर्ष में दो बार जनवरी से जून और जून से दिसंबर तक की अवधि की लिए किया जाता है. सर्वेक्षण के तहत हवाई अड्डे पर उपस्थित यात्रियों से फीडबैक लिया जाता है. उनसे हवाई अड्डे पर उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं, पार्किंग, बैगेज ट्रॉली, खान-पान, उड़ान सूचना डिस्प्ले स्क्रीन, कर्मचारियों के व्यवहार, स्वच्छता, टर्मिनल में पैदल दूरी, हवाई अड्डे के माहौल आदि के बारे में विभिन्न प्रश्न पूछे जाते हैं. 

उन्होंने बताया की सर्वेक्षण में एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था, एयरपोर्ट स्टाफ का यात्रियों के साथ व्यवहार सहित 24 पॉइंट्स होते हैं, जिनका यात्री जवाब देते हैं. उसी आधार पर एयरपोर्ट की रेटिंग की जाती है. यह सर्वे स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किया जाता हैं, जिसमें एजेंसी एक सप्ताह तक हर एयरपोर्ट पर जाकर सर्वे करती है. 

निदेशक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि कांगड़ा एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई गई हैं. फूड कोर्ट, गिफ्ट कॉर्नर सहित सुविधा यात्रियों को दी जा रही हैं. सुरक्षा व्यवस्था प्रदेश पुलिस के सहयोग से तीन गुना हो गई है. चेकिंग प्वाइंट बढ़ाए गए हैं.  कांगड़ा एयरपोर्ट पर यात्री ज्यादा देर नहीं ठहरते, जो एयर क्राफ्ट आते हैं वो 20 से 25 मिनट में वापिस चले जाते हैं.

रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला

 

Trending news