भानुपल्ली-बरमाना रेलवे लाइन निर्माण में लगीं कंपनियों के खिलाफ लोगों ने किया प्रदर्शन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2360074

भानुपल्ली-बरमाना रेलवे लाइन निर्माण में लगीं कंपनियों के खिलाफ लोगों ने किया प्रदर्शन

Bilaspur News: भानुपल्ली-बरमाना रेलवे लाइन निर्माण के दौरान कंपनी द्वारा सुरंग निर्माण को लेकर की जा रही ब्लास्टिंग से स्वाहन पंचायत के लोगों के घरों में दरारें आ रही हैं. लोगों को मुआवजा ना दिए जाने से खफा ग्रामीणों ने रोष मार्च निकाला. 

 

भानुपल्ली-बरमाना रेलवे लाइन निर्माण में लगीं कंपनियों के खिलाफ लोगों ने किया प्रदर्शन

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: सामरिक व पर्यटन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण भानुपल्ली-बरमाना रेलवे लाइन निर्माण में लगीं कंपनियां सुरंगों का निर्माण कार्य तेज गति से कर रही हैं, एक ओर जहां इस रेलवे लाइन निर्माण से बिलासपुर जिला में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर रेलवे निर्माण कंपनी द्वारा की जा रही लापरवाही के आरोप में ग्रामीणों द्वारा विरोध रैली निकालकर उपायुक्त बिलासपुर को ज्ञापन भी सौंपा गया है. 

वहीं नैनादेवी से विधायक रणधीर शर्मा के नेतृत्व में जिला प्रशासन व रेलवे कंपनी के खिलाफ ग्रामीणों ने जोरदार प्रदर्शन किया है, जिसके तहत सैकड़ों लोगों द्वारा सर्किट हाउस से उपायुक्त कार्यालय तक विरोध रैली निकालकर जमकर नारेबाजी की गई. वहीं लोगों द्वारा उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक को सौंपे गए ज्ञापन में भानपुल्ली से बरमाना रेलवे लाइन के निर्माण में लगी कंपनियों द्वारा लापरवाही बरतने के चलते स्थानीय लोगों को भारी नुकसान होने की बात कही गई है, जिसके जल्द समाधान की लोगों ने अपील भी की है. 

ये भी पढ़ें- धर्मशाला में ओवरस्पीड राइडर्स पर बढ़ेगी निगरानी, इंस्टॉल किए जा रहे 6 आईटीएमएस

नैनादेवी विधायक रणधीर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वाहन पंचायत के खेरिआं, कोठीपुरा पंचायत के गांव नई सारली व पलंग गिरी में रेलवे सुरंगों में ब्लास्टिंग के कारण लोगों के घरों को दरारें आ गई है, जिसके बारे में कंपनी के अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया गया है. इसके बावजूद ना तो ब्लास्टिंग रोकी जा रही है और ना ही लोगों के नुकसान की भरपाई हो पा रही है. 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टाली पंचयात के टाली संपर्क सड़क से रेलवे लाइन जाएगी, जिसके कारण इस गांव का संपर्क पंचायत मुख्यालय, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और फोरलेन से कट जाएगा, इसलिए उस स्थान पर ओवर ब्रिज बनाने के लिए मांग की गई थी, जिसके लिए कंपनी के अधिकारी आनाकानी कर रहे हैं. इसके अलावा कोठीपुरा पंचायत के नई सारली की पालंगरी बल्ह में रेलवे लाइन के निर्माण से श्मशान घाट का मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसकी मरम्मत नहीं की जा रही है. 

वहीं नैनादेवी विधायक रणधीर शर्मा ने उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक से मांग की है कि रेलवे सुरंगों के निर्माण से पेयजल स्त्रोत सूख गए. ऐसे में यहां जल्द से जल्द पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए. इसके साथ ही रेलवे कंपनी द्वारा स्थानीय लोगों को रोजगार दिए जाने की भी मांग की गई है. रणधीर शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन और रेलवे लाइन निर्माण कंपनी के अधिकारी जल्द ही ग्रामीणों की मांगों को पूरा नहीं करते तो आने वाले समय में भाजपा कार्यकर्ता स्थानीय लोगों के साथ मिलकर उग्र आंदोलन करेंगे, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन और कंपनी अधिकारियों की होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news