Himachal Police: हिमाचल प्रदेश पुलिस ने प्रेस नोट जारी कर पर्यटकों के लिए कही ये बात, पढ़ें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2296681

Himachal Police: हिमाचल प्रदेश पुलिस ने प्रेस नोट जारी कर पर्यटकों के लिए कही ये बात, पढ़ें

Shimla Police: चम्बा के खजियार/डलहोजी में दो घटनाओं पर हिमाचल प्रदेश पुलिस ने प्रेसनोट जारी किया है. जानें क्या है पूरा मामला..

Himachal Police: हिमाचल प्रदेश पुलिस ने प्रेस नोट जारी कर पर्यटकों के लिए कही ये बात, पढ़ें

Shimla News: हाल ही में विभिन्न समाचार पत्रों व सोशल मीडिया के माध्यम से जिला चम्बा के खजियार/डलहोजी में दो घटनाओं हुई, जिसको लेकर हिमाचल प्रदेश पुलिस पर सवाल उठ रहे थे. जिसपर आज हिमाचल प्रदेश पुलिस ने अपनी बात रखी है. 

जिसमें कहा गया कि दो घटनाओं को तथ्यों से परे, तोड़-मरोड़ कर हिमाचल प्रदेश के स्थानीय लोगों का व्यवहार व हिमाचल प्रदेश पुलिस की छवि को धूमिल किया जा रहा है. हिमाचल प्रदेश पुलिस पूर्णतयाः अनुशासित पुलिस बल व व्यवहार कुशल है व पर्यटकों का सदैव सत्कार करती है. हिमाचल प्रदेश एक शांतिपूर्ण राज्य है.

पढ़िए जिला चंबा के खजियार/डलहोजी में घटित घटनाओं का पूरा ब्यौरा

1. जिला चंबा में परमजीत सिंह, ए०एस०आई० चंडीगढ़ पुलिस का मामला-
बता दें, 9 जून 2024 को परमजीत सिंह, ए०एस०आई० चंडीगढ़ पुलिस जिला चंबा के खजियार में घूमने आए थे, जिसने अपनी गाड़ी Toyota Fortuner bearing No. CH 01 CE 8821 को सड़क के बीच में पार्क कर दिया था, जिससे यातायात बाधित हो गया था. 

जब खजियार पुलिस चौकी के पुलिसकर्मियों ने उनसे गलत तरीके से पार्क की गई गाड़ी को हटाने के लिए कहा, तो वह नाराज हो गया और वह बहस व गाली-गलौच करने लगा. इस संबंध में मामले की जांच प्रभारी पुलिस थाना सदर जिला चंबा के माध्यम से की गई. जांच के दौरान पुलिसकर्मियों के खिलाफ लगाए गए आरोप पूरी तरह से निराधार और झूठे पाए गए. 

2. जिला चंबा में NRI दंपत्ति कंवलजीत सिंह का मामला-
11 जून 2024 को एक NRI दंपत्ति कंवलजीत सिंह, उनकी स्पेनिश पत्नी और उनके भाई श्री जीवनजीत सिंह अमृतसर शहर से चंबा जिले के खजियार में घुमने गए थे. जांच में पता चला है कि कंवलजीत सिंह और उनके भाई  जीवनजीत सिंह हस्तरेखा शास्त्र का अभ्यास करने के बहाने महिला पर्यटकों और स्थानीय महिलाओं का जबरन हाथ पकड़ रहे थे. इससे NRI दंपत्ति और वहां मौजूद पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच कहासुनी हो गई. 

पुलिस ने मामले में हस्तक्षेप किया और NRI दंपत्ति को सुल्तानपुर पुलिस चौकी ले आई. उन्होंने इस मामले में कोई भी कानूनी कार्यवाही करवाने से इनकार कर दिया और स्थानीय पुलिस द्वारा अनुरोध करने के बावजूद उन्होंने मेडिकल करवाने के लिए मना कर दिया. 

इस सन्दर्भ में कंवलजीत सिंह का बयान भी दर्ज किया गया, जिसमें उन्होंने अपने साथ हुई हाथापाई के संबंध में पुलिस कार्यवाही से इनकार किया, जिसको जीवनजीत सिंह ने भी तस्दीक किया. वहीं, उपरोक्त दोनों घटनाओं का चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर मंडी की सांसद कंगना रनौत की घटना से कोई संबंध नहीं है, जैसा कि मीडिया में बताया गया है. इस संबंध में स्थानीय लोगों ने भी इस तरह की कोई टिप्पणी न की है. 

हिमाचल प्रदेश एक शांतिपूर्ण राज्य है. खासकर गर्मियों और सर्दियों के मौसम में हिमाचल प्रदेश पूरे भारत और विदेशों से पर्यटकों को आकर्षित करता है, इसलिए हिमाचल प्रदेश पुलिस देश व विदेश से आने वाले सभी पर्यटकों का हार्दिक स्वागत करती है सुरक्षा की जिम्मेदारी लेती है. 

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news