Best Food in Manali: अगर आप भी मनाली जानें का बना रहे हैं प्लान, तो जरूर खाएं ये फूड
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1725487

Best Food in Manali: अगर आप भी मनाली जानें का बना रहे हैं प्लान, तो जरूर खाएं ये फूड

Best Food in Manali: मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है.  यह बेहद ही फेमस है. यहां ना सिर्फ देश से बल्कि पूरी दुनिया से लोग घूमने के लिए आते हैं. 

Best Food in Manali: अगर आप भी मनाली जानें का बना रहे हैं प्लान, तो जरूर खाएं ये फूड

Best Food in Manali: खूबसूरती और वादियों का राज्य हिमाचल प्रदेश. हमेशा ही पर्यटकों से भरा होता है. वहीं, मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है.  यह बेहद ही फेमस है. यहां ना सिर्फ देश से बल्कि पूरी दुनिया से लोग घूमने के लिए आते हैं. खासकर जिन्हें प्रकृति से प्रेम है या फिर आपको कुछ एडवेंचर्स करना अच्छा लगता हैं, वो मनाली आना जरूर पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप भी मनाली घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे यहां के बेस्ट फूड के बारे में, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए. 

 Shimla Festival: शिमला समर फेस्टिवल में पहले दिन पुलिस बैंड ने जमाया रंग, राज्यपाल ने किया शुभारंभ

मनाली में कई बेहतरीन ऐसे फूड मिलते हैं तो आपके टेस्ट के लिए काफी खास होते हैं. आप मनाली घूमते वक्त इन्हें खाते हुए सफर का आनंद ले सकते हैं.  

1. आपको यहां फ्राइड राइस, प्याज, आलू, चना मटर, इमली की चटनी और अन्य कई सामग्री से बनी भेलपूरी मिलेगी.  अगर आप इसे खाते हैं, तो यकीन मानिए आप इसके दीवाने हो जाएंगे. आप मनाली में विभिन्न रेस्तरां और कैफे में इसे आसानी से चख सकते हैं. 

2. वहीं अगर आपको मीठा खाना बहुत पसंद है, तो आपको पाटांडे को अवश्य टेस्ट करना चाहिए. यह आपकी भूख ही नहीं, बल्कि टेस्ट बड को भी शांत करता है.  इस हिमाचली डिश को दूध, चीनी और गेहूं के आटे की मदद से तैयार किया जाता है. आमतौर पर, मॉर्निंग ट्रीट के रूप में इसे खाया जाता है. 

3. मनाली में मिलने वाले बेहतरीन स्ट्रीट फूड की बात करें, तो उसमें बबरू का नाम जरूर लिया जाता है.  यह देखने में कचौरी की तरह लगती है और नाश्ते के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकती है. इसे भीगे हुए काले चने के पेस्ट से बनाया जाता है. यह स्वादिष्ट व्यंजन जिसे खाकर आपका पेट आराम से बढ़ जाएगा.

4. वहीं मनाली में खट्टा एक पारंपरिक पहाड़ी डिश है, जो स्वाद में खट्टी होती है. इसे बूंदी, कद्दू और अमचूर से बनाया जाता है. आमतौर पर इसे चावल के साथ परोसा जाता है. वहीं इसको पसंद करने वाले रोटी के साथ भी इसे खाते हैं. आप अपने स्वाद के अनुसार इसे खा सकते हैं. 

5. मनाली में आसानी से मिलने वाला माद्रा मुख्यत: भिगोए हुए छोले या चने का प्रयोग करके तैयार किया जाता है. इसको तेल में अच्छी तरह पकाया जाता है और लौंग, दालचीनी, इलायची, जीरा, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर जैसे अलग-अलग मसालें डालकर इसके स्वाद को और बढ़ाया जाता है. 

Trending news