Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन का कहर! धर्मशाला में खाली करवाए दो मकान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2394610

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन का कहर! धर्मशाला में खाली करवाए दो मकान

Dharamshala Weather: हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और भूस्खलन का कहर जारी है.  इसके साथ ही कई सड़कों और घरों में दरारें आ गई हैं. इसके चलते धर्मशाला में दो घरों को भी खाली कराया गया है

 

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन का कहर! धर्मशाला में खाली करवाए दो मकान

Dharamshala Weather/विपन कुमार:  बारिश का कहर लगातार बरप रहा है. बारिश के चलते कई जगहों पर भूस्खलन हो रहा है तथा कहीं इसका खतरा बना हुआ है. इसी को ध्यान में रखते हुए धर्मशाला में दो मकान खाली करवाए गए हैं. इन भवनों में से एक पांच मंजिला जबकि दूसरा दो से तीन मंजिला है. दोनों ही भवनों में दरारें पड़ चुकी हैं. 

इन भवनों के साथ गुजरती सडक़ भी बैठ गई है. ऐसे में भूस्खलन के खतरे को देखते हुए तहसीलदार धर्मशाला ने इन भवनों में रहने वाले लोगों को भवन खाली करके सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कह दिया है हालांकि अभी भवनों में दरारें आई हैं लेकिन भूस्खलन की जद में आने से यह भवन ढहते हैं तो इससे एक करोड़ के लगभग नुकसान होने की संभावना है. यही नहीं बरसात में धर्मशाला तहसील के तहत अब तक लगभग 5 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है.

ये भी पढ़े: Krishna Janmashtami 2024: जानें क्यों मनाई जाती है जन्माष्टमी, इस दिन करें ये काम होगी संतान प्राप्ति
 

तहसीलदार धर्मशाला गिरीराज ठाकुर ने बताया कि तक 7 मवेशी खडडों में बह चुके हैं. 12 घरों को नुकसान हुआ है, जिसमें 3 घर रिहायशी हैं और 9 घर गैर रिहायशी हैं. 13 गौशालाएं बारिश की वजह से ढह गई हैं. घरों पर पेड़ गिरने या अन्य कारणों से नुकसान के 10 से 15 मामले धर्मशाला के तहत सामने आए हैं. तहसीलदार ने कहा कि भूस्खलन या अन्य खतरे के कारण साथ लगते घरों के लोग सेफ नहीं हैं तो उन्हें खाली करवाया जाता है. 

नगर निगम धर्मशाला की डंपिंग साइट के पास दो घर जिन्हें खतरा था, उन्हें खाली करवा लिया गया है तथा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा है. दोनों घरों में एक 2 मंजिला, जबकि दूसरा 5 मंजिला है, इससे करीब 1 करोड़ रुपये का नुकसान होने की संभावना है. तहसील के तहत अब तक मकानों और गौशालाओं को हुए नुकसान लगभग 2 से 3 करोड़ के बीच है.

ये भी पढ़े: Himachal Pradesh के सिरमौर जिला में मानसून की बारिश से 58 करोड़ का हुआ नु

Trending news