Independence Day: शिमला में सादे अंदाज में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, CM सुक्खू ने फहराया तिरंगा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1826102

Independence Day: शिमला में सादे अंदाज में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, CM सुक्खू ने फहराया तिरंगा

Independence Day in Shimla: सादे अंदाज में शिमला के रिज पर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. सीएम ने रिज पर तिरंगा फहराया. स्वतंत्रता सेनानियों की सम्मान राशि बढ़ाई, एमआईएस सेब खरीद की राशि डेढ़ रुपए बढ़ाने की घोषणा की. 

Independence Day: शिमला में सादे अंदाज में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, CM सुक्खू ने फहराया तिरंगा

Independence Day 2023: हिमाचल प्रदेश में आई आपदा (Himachal Pradesh flood) को देखते हुए इस बार प्रदेश भर में स्वतंत्रता दिवस सादे अंदाज में मनाया गया. राजधानी शिमला में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया. जहां मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू (Himachal CM Sukhu) ने रिज पर परेड की सलामी ली और ध्वजारोहण किया. 

Akshay Kumar News: स्वतंत्रता दिवस पर अक्षय कुमार को मिली भारतीय नागरिकता, कहा- 'दिल और सिटिजनशिप दोनों हिंदुस्तानी'

वहीं इस बार आपदा को देखते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया गया. इस दौरान पंचायतीराज मंत्री अनिरुद्ध सिंह, सीपीएस मोहन लाल बरागटा, शहरी विधायक हरीश जनारथा महापौर सुरेंद्र चौहान भी मौजूद रहे. 

इस खास पर्व पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में आपदा से पहाड़ टूट पड़ा है. मन दुखी है. कई लोगों ने अपनों को खोया है. 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जख्म पैसे से नहीं भरे जा सकते. मगर, सरकार एक-एक पैसा एकत्रित कर लोगों को राहत देगी. प्रदेश में आई आपदा के कारण 55 लोगों की 2 दिन में जान चली गई है. 

इसे देखते हुए सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. पुलिस, SDRF, NDRF के जवान भी परेड में शामिल नहीं किए.इन्हें राहत एवं बचाव कार्य में लगाया गया है. उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को मिलने वाली सम्मान राशि 15,000 से बढ़ाकर 25,000 तथा स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं को मिलने वाली राशि 15,000 से 20,000 करने का की घोषणा की. 

इसके अलावा स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों को दी जाने वाली पेंशन में भी 50 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की.  शहीदों को अब 20 लाख की जगह  30 लाख दिए जाएंगे. मनरेगा की दिहाड़ी 224 से 240 रुपए तथा ट्राइबल एरिया में इसे 280 से 294 करने की बात कही. उन्होंने इंदिरा गांधी शिशु मातृ योजना की शुरुआत तथा इसके लिए 50 करोड़ के बजट का प्रावधान करने की ऐलान किया. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा से सेब को भारी नुकसान हुआ है. इसे देखते हुए उन्होंने MIS के तहत सेब खरीद मूल्य में 1.50 रुपए बढ़ोतरी का ऐलान किया. यानी MIS  से अब 12 रुपए प्रति किलो के हिसाब से लिया जाएगा.

Trending news