IND VS AUS: धर्मशाला में नहीं होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच, पर्यटन कारोबारियों को लगा झटका
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1572004

IND VS AUS: धर्मशाला में नहीं होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच, पर्यटन कारोबारियों को लगा झटका

हिमाचल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच के इंदौर स्थानांतरित होने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में निराशा का माहौल है.  मैच आयोजन को लेकर होटलों की एडवांस बुकिंग 90 प्रतिशत तक पहुंच गई थी.

IND VS AUS: धर्मशाला में नहीं होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच, पर्यटन कारोबारियों को लगा झटका

धर्मशाला: हिमाचल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच के इंदौर स्थानांतरित होने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में निराशा का माहौल है.  मैच आयोजन को लेकर होटलों की एडवांस बुकिंग 90 प्रतिशत तक पहुंच गई थी. कारोबारियों के अनुसार, मैक्लोडगंज की अधिकांश अर्थव्यवस्था पर्यटन कारोबार पर ही निर्भर है. उन्हें धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले मैच के स्थानांतरित होने से न केवल निराश किया है बल्कि यहां कि आर्थिकी को भी प्रभावित किया है. 

एचपीसीए के निदेशक एवं कार्यकारिणी सदस्य संजय शर्मा ने कहा कि जून महीने में एचपीसीए की ओर से ग्राउंड को नए सिरे से बनाने का कार्य शुरू किया गया था, लेकिन धर्मशाला में बरसात का मौसम लंबा होने के चलते यह कार्य समय पर पूरा नहीं हो पाया है. 

उन्होंने कहा कि जिसके चलते मैदान पर पूरी तरह से घास नहीं उग पाई. जिसके चलते बीसीसीआई की ओर से धर्मशाला में भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले टेस्ट मैच को इंदौर स्थानांतरित किया गया है.  संजय शर्मा ने मैच स्थानांतरित होने पर पर्यटन व्यवसायियों को हुई निराशा को लेकर कहा कि धर्मशाला स्टेडियम की वजह से पर्यटन व्यवसाय को पंख लगे हैं.  उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों से यहां पर कई अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन किया गया है, जिसके चलते पर्यटन को नई गति मिली है. उन्होंने कहा कि भविष्य में कई बड़े आयोजन धर्मशाला के अंदर होंगे.  जिससे पर्यटन व्यवसाय को एक बार फिर से गति देने के प्रयास किए जाएंगे. 

धर्मशाला के होटल व्यवसाई विजेंद्र करण ने कहा कि धर्मशाला से अंतरराष्ट्रीय मैच छीन जाने से पर्यटन व्यवसायियों को निराशा हाथ लगी है. उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को काफी उम्मीदें थी उन्होंने कहा कि लंबे समय के बाद धर्मशाला में अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला जा रहा था, जिससे कि पर्यटन सीजन शुरू होने से पूर्व ही अच्छे पर्यटन की उम्मीदें जगी थी. 

विजेंद्र करण ने कहा कि लंबे समय से होटलों की ऑक्यूपेंसी अच्छी नहीं चल रही थी, लेकिन मैच से उम्मीद थी कि इस ऑक्यूपेंसी में बढ़ोतरी होगी और पर्यटक धर्मशाला का रुख करेंगे. उन्होंने कहा कि मैच के स्थानांतरित होने से पर्यटकों द्वारा अपनी बुकिंग को कैंसिल किया गया है,जिससे कि होटल व्यवसायियों को नुकसान झेलना पड़ा है. 

वहीं, टैक्सी व्यवसाय से जुड़े चालकों आशीष एवं नरेश का कहना है कि धर्मशाला से टेस्ट मैच का स्थानांतरित होना उनके लिए निराशाजनक है. कोरोना काल के बाद एक बार फिर से अच्छे कारोबार की उम्मीद जगी थी, लेकिन मैच स्थानांतरित होने से उनके व्यवसाय को धक्का लगा है. एक तो पहले से ही ऑफ सीजन होने की वजह से काम कम है और अब मैच छिन जाने से उन्हें और अधिक नुकसान झेलना पड़ेगा.  उन्हें उम्मीद थी कि जो उनका पिछला समय खराब गया है, वह इस मैच की वजह से अच्छा कारोबार कर पाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. 

Watch Live

Trending news