Aadhaar Card: आपका भी आधार कार्ड हो सकता है नकली, फटाफट घर बैठे ऐसे करें चेक
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1216522

Aadhaar Card: आपका भी आधार कार्ड हो सकता है नकली, फटाफट घर बैठे ऐसे करें चेक

Aadhaar Card: जैसे-जैसे आधार कार्ड की उपयोगिता बढ़ रही है. वैसे-वैसे जालसाज लोग भी ठगने के लिए नकली आधार कार्ड बना रहे हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप भी चेक करें कि कहीं आपका आधार कार्ड नकली तो नहीं है.

Aadhaar Card: आपका भी आधार कार्ड हो सकता है नकली, फटाफट घर बैठे ऐसे करें चेक

Aadhaar Card: आज के समय में हर जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. आज के समय में बिना आधार के आपका कोई भी काम नहीं हो सकता है. आपको कोई सरकारी काम करवाना हो या फिर गैर-सरकारी काम करवाना हो, आपको हर जगह आधार कार्ड का यूज करना पड़ता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप जो आधार बनावाएं हैं वो असली है या नकली. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड सही है यानी की असली है कि नकली. 

Rashami Desai की इन तस्वीरों को देख उड़ जाएंगे आपके होश, देखें Photos

जैसे-जैसे आधार कार्ड की उपयोगिता बढ़ रही है. वैसे-वैसे जालसाज लोग भी ठगने के लिए नकली आधार कार्ड बना रहे हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप भी चेक करें कि कहीं आपका आधार कार्ड नकली तो नहीं है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप आसानी से इसे घर बैठे चेक कर सकते हैं. 

ये है प्रोसेस
1. इसके लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा. 
2. इसके बाद आपको वेबसाइट पर माय आधार वाले ऑप्शन पर जाना होगा. अब इसमें दिए गए आधार सर्विसेज वाले सेक्शन में जाएं. 
3. अब आपको आधार वेरिफाई वाले ऑप्शन में जाकर आधार नंबर पर क्लिक करना होगा. 
4. अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जो आधार वेरिफिकेश का पेज होगा. यहां आपको अपने आधार का 12 अंकों का यूनिक नंबर दर्ज करना होगा. 
5. ऐसा करते ही आपको स्क्रीन पर वेरिफाई वाले बटन पर क्लिक कर होगा. इसके बाद आपके सामने आधार का स्टेटस शो हो जाएगा. जहां आप जान सकते हैं, कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली. 

Watch Live

Trending news