Himachal News: बिलासपुर में ऊंची पहाड़ी से गिरने से तेंदुए की मौत, वन विभाग की टीम ने दी जानकारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2110869

Himachal News: बिलासपुर में ऊंची पहाड़ी से गिरने से तेंदुए की मौत, वन विभाग की टीम ने दी जानकारी

Bilaspur News in Hindi: बिलासपुर के नैनादेवी उपमंडल के तहत ऊंची पहाड़ी से गिरने से तेंदुए की मौत हो गई. पढ़ें पूरी खबर..

Himachal News: बिलासपुर में ऊंची पहाड़ी से गिरने से तेंदुए की मौत, वन विभाग की टीम ने दी जानकारी

Bilaspur News: बिलासपुर जिला के नैनादेवी उपमंडल के अन्तर्गत नैनादेवी-भाखड़ा मुख्य मार्ग पर आमली वाले घाट नामक स्थान के समीप ऊंची पहाड़ी से फिसल कर एक तेंदुआ नीचे सड़क पर आ गिरा जिसके चलते उसके सिर पर काफी चोटें आईं हैं. 

वहीं घायल तेंदुए को देख स्थानीय लोगों ने वन विभाग नैनादेवी को सूचना दी, जिसके बाद वनरक्षक अभिषेक कुमार, वनरक्षक राजेश कुमार तथा वन खंड अधिकारी कालीचरण सहित पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. उन्होंने घायल तेंदुए को तुरंत पशु चिकित्सालय घवांडल उपचार के लिए पहुंचाया जहां पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अरुण नेगी व उनकी टीम ने घायल मादा तेंदुए का प्राथमिक उपचार कर उसे रेफ़र किया.  

लेकिन कुछ ही देर बाद मादा तेंदुए ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद मृत तेंदुए को पोस्टमार्टम के लिए वन विभाग कार्यालय श्री नैनादेवी जी में लाया गया, जहां पोस्टमार्टम के बाद नियमानुसार मादा तेंदुए का विभागीय अधिकारियों द्वारा अंतिम संस्कार किया जाएगा. इस बात की जानकारी देते हुए प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नैनादेवी से कनफारा की तरफ़ जाते वक्त उन्होंने तेंदुए को सड़क के बीच में गिरे हुए देखा जो की पहाड़ी से गिर गया था, जिसकी जानकारी उन्होंने वन विभाग नैनादेवी को दी, जिसके बाद वन विभाग की टीम इसे उठाकर ले गयी. 

 

फारेस्ट गार्ड अभिषेक कुमार ने बताया कि घायल तेंदुए की जानकारी मिलते ही उनकी टीम तुरंत मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की मदद से घायल तेंदुए को गाड़ी में डालकर पशु चिकित्सालय घावंडल लाया गया. पशु चिकित्सा अधिकारी घावंडल डॉक्टर अरुण नेगी ने कहा कि वन विभाग की टीम के द्वारा एक घायल तेंदुए को उपचार के लिए उनके पास लाया गया था, जिसके सिर पर चोट लगी थी व उसका प्राथमिक उपचार कर हायर इंस्टीटूशन को रेफर कर दिया गया था. मगर कुछ देर बाद मादा तेंदुए ने दम तोड़ दिया जिसका विभागीय अधिकारियों द्वारा अंतिम संस्कार किया जाएगा.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

 

 

Trending news