नगर परिषद हमीरपुर खुले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ उठाएगा सख्त कदम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2393125

नगर परिषद हमीरपुर खुले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ उठाएगा सख्त कदम

Himachal Pradesh News: नगर परिषद हमीरपुर खुले में कूड़ा कचरा फेंकने वालों के खिलाफ सख्त होता दिखाई दे रहा है. परिषद ने उन जगहों पर कैमरे लगा दिए हैं जहां लोग खुले में कूड़ा कचरा फेक रहे हैं.

 

नगर परिषद हमीरपुर खुले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ उठाएगा सख्त कदम

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: नगर परिषद हमीरपुर ने खुले में कूड़ा कचरा फेंकने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है. नगर परिषद ने ऐसे स्थान चिन्हित किए हैं जहां लोग अपने घरों का कूड़ा कचरा खुले में फेंक रहे हैं. नगर परिषद ने इन्हीं कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं जबकि कुछ स्थानों पर अभी सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रही है. वहीं नगर परिषद इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से खुले में कूड़ा कचरा फेंकने वाले लोगों पर नजर रखकर उन पर कार्यवाई कर उनका चालान भी काटेगी. 

नगर परिषद हमीरपुर ने शहर व वार्डो से कूड़ा उठाने के लिए 14 विशेष कूड़ा वाहन चलाए हैं. इन वाहनों में गीले और सूखे कूड़े के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट बनाए गए हैं, जबकि पहले तो इन वाहनों में कोई भी कंपार्टमेंट नहीं बनाए गए थे, लेकिन अब नगर परिषद ने 14 विशेष वाहनों को शहर व बाजारों से कूड़ा उठाने के लिए चलाया है, जिससे अब सफाई कर्मचारियों को भी गीला और सूखा कूड़ा लेने के लिए आसानी हो गई है. वहीं हमीरपुर शहर को डस्टबिन मुक्त बना दिया गया है. 

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष का हो सकता है ये टेस्ट

नगर परिषद हमीरपुर के कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ठाकुर ने बताया कि नगर परिषद के सफाई कर्मचारी डोर टू डोर जाकर कूड़ा कचरा उठा रहे हैं. नगर परिषद में शहर में महिंद्रा के 14 विशेष कूड़ा वाहन चलाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इन 14 वाहनों में गीले व सूखे कूड़े के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट बनाए गए हैं. इन कंपार्टमेंट्स में सफाई कर्मचारी लोगों से गीला व सूखा कूड़ा लेकर डालते हैं.

अजमेर सिंह ठाकुर ने बताया कि शहर को डस्टबिन मुक्त कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि पहले बाजारों में डस्टबिन रखे थे, जिनसे बाजारों में अधिक गंदगी होती थी, इसलिए बड़े-बड़े डस्टबिनों को बाजारों से हटा दिया गया है, जबकि बाजारों में छोटे-छोटे डस्टबिन अभी भी रखे हुए हैं. अजमेर सिंह ठाकुर ने बताया कि कुछ लोग हमारे सफाई कर्मचारियों को कूड़ा न देकर अंधेरे के समय कूड़ा कचरा थैलीयो में भरकर सड़क व नालियों के किनारे रात को रख रहे हैं. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि लोग अपने घरों का कूड़ा सफाई कर्मचारियों व कूड़ा वाहन को दें. 

हड़ताल छोड़कर मरीजों की चिंता करें सभी डॉक्टर्स: कैबिनेट मंत्री राजेश धर्माणी

उन्होंने बताया कि अगर लोग कूड़ा कचरा उपाय कर्मचारियों व कूड़ा वाहन को नहीं देते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अजमेर ठाकुर ने बताया कि कुछ स्थानों पर कैमरे लग गए हैं जबकि कुछ स्थानों पर कैमरे अभी लगाए जाएंगे. इसके साथ ही कहा कि कोई भी इन कैमरों में कूड़ा फेंकता हुआ मिलता है तो उस पर म्युनिसिपल एक्ट के तहत कार्यवाही कर चालान काटा जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news