अनुराग ठाकुर की पसंद बनी नमो ड्रोन दीदी, कहा-कृषि क्रांति में अहम भूमिका अदा करेगा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2034852

अनुराग ठाकुर की पसंद बनी नमो ड्रोन दीदी, कहा-कृषि क्रांति में अहम भूमिका अदा करेगा

Bilaspur News in Hindi: बिलासपुर में एक दिवसीय दौरे पर पहुं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की पसंद बनी नमो ड्रोन दीदी, कृषि क्रांति में अहम भूमिका अदा करेगा खेतों का कप्तान ड्रोन विधि. 

अनुराग ठाकुर की पसंद बनी नमो ड्रोन दीदी, कहा-कृषि क्रांति में अहम भूमिका अदा करेगा

Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे केंद्रीय खेल एवं सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को नमो ड्रोन दीदी काफी पसंद आया है. गौरतलब है कि खेतों का कप्तान नाम से पहचान बनाने वाला नमो ड्रोन दीदी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुभारम्भ किया गया था और केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 हजार महिला स्वंय सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने की योजना को मंजूरी भी दी थी. 

जहां एक ओर महिला समूहों को ड्रोन खरीदने के लिए 80 फीसदी सब्सिडी दिए जाने के साथ ही इसे चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, तो वहीं अब नमो ड्रोन दीदी विकसित भारत संकल्प यात्रा का अहम हिस्सा बन गया है. बिलासपुर जिला के झंडूता उपमंडल में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में पहुंचे अनुराग ठाकुर ने नमो ड्रोन दीदी को उड़ाने की विधि भी पायलट से जानी और यह ड्रोन विधि किस तरह काम करता है इसकी जानकारी भी ली. 

वहीं अनुराग ठाकुर ने कहा कि आने वाले समय में कृषि क्रांति के लिए नैनो यूरिया व नमो ड्रोन दीदी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी, जिससे किसानों की लागत में कमी आएगी तो साथ ही उनका मुनाफा भी बढ़ेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि ड्रोन विधि से किसान अपने खेतों में कीटनाशक दवाईयों, यूरिया व खाद छिड़काव में आसानी हो जाएगी, तो इससे किसानों का समय व पैसा भी बचेगा और किसान खुशहाल हो जायेगा. 

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस पार्टी द्वारा बड़े-बड़े वादे जनता से किये गए थे और सत्ता में आते ही यह वादे गायब हो गए हैं. जिससे साफ होता है कि कांग्रेस पार्टी ने वादों के नाम पर जनता को ठगने का काम किया है और अब जनता सब समझ गयी है आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश की जनता कांग्रेस पार्टी के वादों व बहकावों में नहीं आने वाली. वहीं झंडूता दौरे के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनी और जल्द निवारण के आश्वासन भी दिया है.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज

Trending news