Paonta Sahib Jaggery And Sugar: देश-विदेश में तेजी से बढ़ रही पांवटा दून घाटी के गुड़ और शक्कर की डिमांड
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2069032

Paonta Sahib Jaggery And Sugar: देश-विदेश में तेजी से बढ़ रही पांवटा दून घाटी के गुड़ और शक्कर की डिमांड

Paonta Sahib Jaggery And Sugar: पांवटा साहिब दून घाटी में बनने में वाले गुड़ और शक्कर की डिमांड अब ना सिर्फ हिमाचल प्रदेश बल्कि देश-विदेश में भी बढ़ने लगी है. यहां गुड़ और शक्कर को बिना किसी मिलावट के पारम्परिक ढंग से बनाया जाता है. 

 

Paonta Sahib Jaggery And Sugar: देश-विदेश में तेजी से बढ़ रही पांवटा दून घाटी के गुड़ और शक्कर की डिमांड

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: पांवटा साहिब दून घाटी आजकल ऑर्गेनिक गुड़ और शक्कर की खुशबू से महक रही है. यहां पारम्परिक ढंग से बिना किसी कैमिकल के बनने वाला गुड़ और शक्कर उत्तम गुणवत्ता और बेहतरीन स्वाद के लिए अन्य राज्यों ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मशहूर हो गया है.

पांवटा साहिब के गुड़ शक्कर की खासियत यह है कि यहां गुड़ और शक्कर बनाने के लिए बेहतरीन किस्म के गन्ने का उपयोग किया जाता है, जिसमें शर्करा की मात्रा कम होती है और मिठास अधिक होती है. इस गुण की वजह से यह गुड़ और शक्कर शुगर के मरीज भी खा सकते हैं. पांवटा साहिब दून घाटी में उत्पादित होने वाला गुड खास किस्म का होता है.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने एडवंचर टूरिज़्म मेले का किया शुभारंभ

इस गुड़ की दूसरी खासियत यह है कि शक्कर बनाने में किसी भी प्रकार की कोई मिलावट या कैमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता, जिसकी वजह से यहां बनने वाला शक्कर अच्छा और सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. इस गुड़ की विशेष डिमांड भी रहती है. यहां गन्ने से चर्खियों में तैयार होने वाला गुड़ और शक्कर देश के कई राज्यों के अलावा विदेशों में सप्लाई होता है.

पांवटा दून घाटी में हर रोज कई टन शक्कर बनाया जाता है. यहां पारंपरिक तरीके से गुड़ बनाने के लिए कारीगर अन्य राज्यों से भी आते हैं. यहां कई दशकों से चर्खियों पर गुड़ का उत्पादन किया जा रहा है. आसपास की दुकानों सहित सर्दियों के मौसम में पहाड़ी इलाकों में भी यहां के गुड़ की मांग ज्यादा रहती है. 

ये भी पढ़ें- Congress के जनमंच कार्यक्रम की नकल है 'सरकार गांव के द्वार' कार्यक्रम- राजिंद्र गर्ग

यहां गुड़ बनाने का काम करने वाले लोग पिछले कई वर्षों से गुड़ बनाने के सीजन पर गुड़ और शक्कर तैयार करते हैं. उन्हें किसानों द्वारा उत्पादित उत्तम किस्म का गन्ना आसानी से उपलब्ध हो जाता है. रेणुकाजी सहित शिलाई क्षेत्र से गुड़ खरीदने के लिए यहां पहुंचे लोगों ने बताया कि वह पिछले कई वर्षों से यहां पर गुड़ की खरीदारी करने पहुंचते हैं. पहाड़ी क्षेत्र के लोग अक्सर यहीं से गुड़ की खरीदते हैं. उन्होंने बताया कि इस समय ठंड के बीच गुड़ की काफी डिमांड रहती है.

WATCH LIVE TV

Trending news