PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त हुई जारी, ऐसे करें स्टेटस चेक
Advertisement

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त हुई जारी, ऐसे करें स्टेटस चेक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th installment Latest Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं भी किस्त भी जारी की. 

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त हुई जारी, ऐसे करें स्टेटस चेक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th installment: देश के लगभग 12 करोड़ किसानों को केंद्र सरकार का ओर से दीवाली (Diwali 2022) का उपहार मिल गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देश के किसानों के खाते में 12वीं किस्त भेज दी गई है. पीएम मोदी ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th installment) की राशि जारी कर दी.  

Dhanteras: धरतेरस के दिन जरूर खरीदे ये चीज, लक्ष्मी जी की बनेगी कृपा

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) के तहत 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी (PM Kisan Yojna) की. ऐसे में देश के किसानों के खाते में 2 हजार रुपये पहुंच गए. अगर आप भी पीएम किसान योजना के पैसों का इतंजार कर रहे हैं, तो आप ऐसे शिकायत या पूछताछ कर सकते हैं.

खाते में नहीं पहुंची 12वीं किस्त ? (How to check pm kisan status)
12वीं किस्त खाते में नहीं पहुंचने पर आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप ई-मेल आईडी (pmkisab-ict@gov.in) पर भी अपनी शिकायत मेल कर सकते हैं. 

इस कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि वन नेशन, वन फर्टिलाइजर से किसान को हर तरह के भ्रम से मुक्ति मिलने वाली है और बेहतर खाद भी उपलब्ध होने वाली है. देश में अब एक ही नाम, एक ही ब्रांड से और एक समान गुणवत्ता वाले यूरिया की बिक्री होगी और ये ब्रांड है -भारत. अब देश में यूरिया भारत ब्रांड से ही मिलेगी.

हमारे यहां जो पारंपरिक मोटे अनाज- बाजरा होते हैं, उनके बीजों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भी आज देश में अनेक हब बनाए जा रहे हैं. भारत के मोटे अनाज पूरी दुनिया में प्रोत्साहन पाएं, इसके लिए सरकार के प्रयासों से अगले वर्ष को मोटे अनाज का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष भी घोषित किया गया है.

पीएम ने कहा कि आधुनिक टेक्नोलॉजी के उपयोग से छोटे किसानों को कैसे लाभ होता है, इसका एक उदाहरण पीएम किसान सम्मान निधि भी है.  इस योजना के शुरू होने के बाद से दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए हैं.टेक्नोलॉजी के माध्यम से किसान घर बैठे ही देश की किसी भी मंडी में अपनी उपज बेच सके, ये भी e-NAM के माध्यम से किया जा रहा है. 

Watch Live

Trending news