4 से 8 मई तक शिमला दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, डिनर के लिए तैयार किया जाएगा खास मैन्यू
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2233242

4 से 8 मई तक शिमला दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, डिनर के लिए तैयार किया जाएगा खास मैन्यू

Shimla News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 4 से 8 मई तक शिमला दौरे पर रहेंगी. इसे लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां की जा रही हैं. इससे पहले अप्रैल 2023 में राष्ट्रपति 3 दिन के दौरे पर आई थीं.

 

4 से 8 मई तक शिमला दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, डिनर के लिए तैयार किया जाएगा खास मैन्यू

समीक्षा राणा/शिमला: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 4 मई को दिल्ली से शिमला पहुंचेंगी. वह अपने आधिकारिक निवास स्थान दी रिट्रीट में रुकेंगी. 5 मई को राष्ट्रपति कैचमेंट एरिया का दौरा करेंगी. इसके बाद 6 मई को वह जिला कांगड़ा के दौरे पर रहेंगी और शाम के वक्त शिमला वापस आएंगी. 7 मई को राष्ट्रपति संकट मोचन मंदिर और तारादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद शाम के वक्त मालरोड पर भ्रमण करेंगी.

इसके बाद उनका ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में सांस्कृतिक संध्या का में शामिल होने का कार्यक्रम है. सांस्कृतिक संध्या के बाद राज भवन में रात्रि भोज का आयोजन होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 8 मई को सुबह शिमला से वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगी.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में अभी भी जारी है सर्दी का सितम, मई में हो रही स्नोफॉल

राष्ट्रपति भवन से विचार विमर्श करने के बाद प्रदेश सरकार ने शिमला में स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल को मिनिस्ट्री इन वेटिंग लगाया है. वहीं, कांगड़ा में वरिष्ठ नेता एवं कृषि मंत्री चंद्र कुमार को भी यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. राष्ट्रपति के शिमला और कांगड़ा आगमन पर उन्हें रिसीव करने के लिए दोनों नेता मौजूद रहेंगे. लोकसभा चुनाव की व्यवस्था को देखते हुए खुद राष्ट्रपति भवन ने ही इस बार मिनिस्टर इन वेटिंग का काम कम रखा है.

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू चार दिनों के लिए शिमला दौरे पर आने वाली हैं. उनके आगमन को लेकर शिमला में उत्साह है. वह 4 से 8 मई तक शहर में रहेंगी. उनकी सुरक्षा के लिए 30 पुलिस अधिकारी और 1100 से ज्यादा जवान उस दिन मोर्चा संभालेंगे. अफसरों में डीएसपी एडिशनल एसपी व एसपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Kangana Ranaut: करसोग पहुंची प्रत्याशी कंगना रनौत, प्रतिभा सिंह को लेकर कही ये बात

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के राजधानी शिमला दौरे को लेकर स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह अलर्ट है. विभाग की एक टीम राष्ट्रपति की स्वास्थ्य जांच करेगी और हर वक्त उनके साथ रहेगी. उनके स्टाफ की जांच के लिए अलग से टीमें तैयार की गई हैं. विभाग ने कुल 12 से अधिक टीमें बनाई गई हैं. राष्ट्रपति से जो भी नेता या अधिकारी मिलने जाएंगे, उनका पहले कोविड टेस्ट (आरटीपीसीआर) होगा.

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर शिमला पुलिस ने प्लान तैयार कर दिया है, जिसके तहत शिल्ली चौक से लेकर छोटा शिमला तक सड़क की टायरिंग का काम चला है. इससे पहले जुब्बड़ हट्टी से लेकर टुटू तक सड़क की टायरिंग की जा चुकी हैं. डीसी शिमला अनुपम कश्यप ने सभी विभागों को राष्ट्रपति दौरे से पहले सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किए जाने के आदेश जारी किए हैं. 

राष्ट्रपति के दौरे में तैनात पुलिस बल मंगलवार शाम तक शिमला पहुंच गया है, जिससे अब शहर में पुलिस की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. बताया जा रहा है कि पुलिस की ओर से तैयार किए गए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक, कई आईपीएस और एचपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे.

ये भी पढ़ें- Bilaspur के कोठीपुरा में मिले नर कंकाल का IGMC शिमला में किया जा रहा पोस्टमार्टम

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को हिमाचल प्रदेश के प्रस्तावित दौरे के दौरान स्टेट डिनर में गुच्छी और लिंगड़ की सब्जी परोसी जाएगी. उन्हें विशेष रूप से मिलेट्स की रोटी भी परोसी जाएगी. हिमाचल दौरे के दौरान राष्ट्रपति को 7 मई को राजभवन में स्टेट डिनर दिया जाएगा. डिनर के लिए एचपीटीडीसी ने खास मैन्यू शामिल किया है. इसमें हिमाचली धाम को भी विशेष स्थान दिया गया है. हालांकि राष्ट्रपति किस जिले की धाम को खाना पसंद करेंगी, इसके लिए एचपीटीडीसी ने राष्ट्रपति भवन से उनकी पसंद भी पूछी है.

निगम द्वारा तैयार मैन्यू को राष्ट्रपति भवन में मंजूरी के लिए भेजा गया है. इसके अलावा अपने प्रवास के दौरान 4 दिनों में वह सुबह, दोपहर और रात्रि भोज में क्या-क्या खाना पसंद करेंगी, उसके लिए उनकी इच्छा के आधार पर हर दिन का अलग-अलग मैन्यू होगा. इसके अलावा प्रदेश सरकार ने राष्ट्रपति के 4 से 8 मई तक हिमाचल दौरे के लिए 12 लाइजन ऑफिसर (संपर्क अधिकारी) नियुक्त किए हैं. ये अधिकारी राष्ट्रपति के साथ-साथ उनके परिवार और उनकी व्यवस्थाओं को लेकर लाइजन करेंगे. इसके अलावा 8 अधिकारी रिजर्व में भी रखे गए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news