हमीरपुर में भीषण गर्मी के चलते आगजनी की घटनाओं में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, हीट वेव के हर तरफ लोग परेशान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2291660

हमीरपुर में भीषण गर्मी के चलते आगजनी की घटनाओं में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, हीट वेव के हर तरफ लोग परेशान

Hamirpur Heat Wave: जिला अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि हमीरपुर में भीषण गर्मी के चलते आगजनी की घटनाओं में पिछले साल के मुकाबले रिकॉर्ड वृद्धि हुआ है. वहीं, हीट वेव के चलते आम लोगों, किसानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

हमीरपुर में भीषण गर्मी के चलते आगजनी की घटनाओं में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, हीट वेव के हर तरफ लोग परेशान

Hamirpur News: ग्रीष्म ऋतु ने इस बार अपना प्रंचड रूप दिखाते हमीरपुर के जंगलों को राख के ढेर में तबदील कर दिया है. कई जंगल ऐसे हैं, जो दो-दो बार आगजनी की भेंट चढ़ चुके हैं. इस बार आगजनी की घटनाओं का एक बड़ा आंकड़ा रिकार्ड किया गया है जो कि पिछले वर्षों के मुकाबले चिंताजनक है. 

मई महीने ने ही पिछले वर्षों का रिकार्ड तोड़ते हुए नए आयाम को छूआ है. वहीं मौसम विभाग के द्वारा जारी किए गए हीट वेव के अलर्ट के बाद स्वास्थ्य विभाग में भी स्कूली संस्थाओं को एडवाइजरी जारी कर दी है.

अग्निशमन विभाग के अधिकारी राजिन्दर चौधरी ने बताया कि इस वर्ष भीषण गर्मी के चलते आगजनी की घटनाओं में वृद्धि दर्ज की है उन्होंने बताया कि मई महीने में हमीरपुर जिला में आगजनी की 84 घटनाएं हुई हैं जो कि पिछले वर्षो के मुकाबले कहीं ज्यादा अधिक हैं.

साल 2023 में मई महीने में आगजनी के 20 मामले सामने आए थे. वहीं, वर्ष 2024 में मई महीने में आगजनी का आंकड़ा वर्ष 2023 के मुकाबले चार गुणा अधिक हो गया है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष मार्च महीने में आगजनी की पांच घटनाएं हुई हैं जिनमें तीन वनों की आग है जबकि दो मकान जले हैं. अप्रैल महीने में वर्ष 2023 में आगजनी की घटनाएं 12 के करीब हुई हैं तथा वर्ष 2024 में भी आंकड़ा लगभग इतना ही है, लेकिन मई महीने ने सारे रिकार्ड तोड़े हैं. 

मई महीनें में आगजनी के 84 मामले रिकार्ड हुए हैं जिनमें फारेस्ट फायर के मामले 78 जबकि छह मकानों को आग लगी है. उन्होंने बताया कि जून महीने की गर्मी अब लोगों की बर्दाश से बाहर होती जा रही है. जून महीने के मात्र 13 दिनों में ही आगजनी की 35 घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इनमें 34 घटनाएं जंगल की आग हैं जबकि एक गौशाला को आग लगी है. यदि सूर्यदेव का तांडव इसी तरह जारी रहा तो आगाजी समय में आगजनी की घटनाओं में और वृद्धि होगी. 

हमीरपुर में हीट वेवे का अलर्ट 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने कहा कि दिन के समय हीट वेव चल ही है.  हमीरपुर में तापमान 43 के करीब पहुंच रहा है. इसलिए अनावश्यक तौर पर बाहर न निकलें यदि बाहर जाना जरूरी है तो पूरी एहतियात बरतें. मौसम विभाग के अनुसार, दो से तीन दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावनांए जताई गई हैं. 

उन्होंने कहा सुबह 11 बजे के बाद से चार बजे तक अनावश्यक तौर पर आवाजाही न करें. अगर बाहर जाना जरूरी है तो साथ में छाता लेकर जाएं तथा सूती और फुल बाजू के कपड़े पहनें. ज्यादा गर्मी होने तथा लंबा सफर तय करने के दौरान पानी से गीला तौलिया सिर पर ले. 

तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा
गौरतलब है कि हमीरपुर जिला में अब प्रंचड गर्मी पड़ रही है तथा तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक जाकर पहुंच रहा है. दिन के समय तो लोगों का घरों से बाहर निकला भी मुनासिब नहीं है. अधिकांश जंगल आग की भेंट चढ़ चुकी है जिस कारण तापमान में और बढ़ोतरी हुई है. 

किसान बागवान बारिश का ही इंतजार कर रहे हैं क्योंकि बागवानों के कई पौधे बारिश न होने तथा प्रंचड गर्मी के बीच मुर्झा रहे हैं.  यदि हालात कुछ दिनों तक ऐसे ही रहे तो बागवानों को काफी क्षति उठानी पड़ सकती है. 

रिपोर्ट- अरविंदर सिंह, हमीरपुर

Trending news