Sawan 2022: सावन के महीने में इन बातों का रखें ध्यान, वरना महादेव हो सकते हैं नाराज!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1248507

Sawan 2022: सावन के महीने में इन बातों का रखें ध्यान, वरना महादेव हो सकते हैं नाराज!

Sawan 2022: सावन के महीने का विशेष महत्व है. यह पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित है. लोग इस महीने भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करते हैं. साथ ही हर सोमवार को व्रत का भी विधान है. 

Sawan 2022: सावन के महीने में इन बातों का रखें ध्यान, वरना महादेव हो सकते हैं नाराज!

Sawan 2022: हिंदू धर्म में सावन का महीना पवित्र माना जाता है. सावन के महीने का विशेष महत्व भी है. यह पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित है. लोग इस महीने भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करते हैं. साथ ही हर सोमवार को व्रत का भी विधान है. ऐसे में आपको पूजा के वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि इस महीने में आपको क्या काम नहीं करना चाहिए. 

MS Dhoni Birthday: धोनी ने फैमली संग इंग्लैंड में केक काटकर मनाया बर्थडे, देखें वीडियो 

1. सावन के महीने में आपको भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि बैंगन अशुद्ध होता है. इसलिए इसे सावन के महीने में नहीं खाना चाहिए. 

2. सावन के महीने में शिवलिंग पर आप दूध चढ़ाते हैं. ऐसे में आपको इस दौरान दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. 

3. हम सभी जानते हैं कि महादेव को सबसे प्रिय बेलपत्र, भांग और धतूरा है. ऐसे में शिवलिंग पर इन चीजों को चढ़ाते वक्त ये ध्यान दें कि आप ये ध्यान दें कि आप हल्दी, सिंदूर भूलकर भी नहीं चढ़ाएं. 

4. इस महीने में आपको दही नहीं खाना चाहिए. इसलिए अधिकतर घरों में सावन के महीने में कढ़ी नहीं बनाई जाती है. ऐसे में आप भी दही का इस महीने सेवन ना करें, तो बेहतर है. 

5. ऐसा माना जाता है कि आपको इस महीने में तेल नहीं लगाना चाहिए.इस महीने आपको तेल का दान करना चाहिए. इसे शरीर पर लगाना अशुभ माना जाता है. 

6. इसके साथ ही यहव महीना काफी पवित्र होता है. इसलिए आपको सावन के महीने में मांस, शराब, मछली नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से आपको अशुभ समाचार मिल सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Watch Live

Trending news