Walnuts Benefits: हर दिन करें अखरोट का सेवन, कैंसर-डायबिटिस जैसी कई बीमारियों से रहेंगे दूर!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1592009

Walnuts Benefits: हर दिन करें अखरोट का सेवन, कैंसर-डायबिटिस जैसी कई बीमारियों से रहेंगे दूर!

Walnuts Benefits: कमाल के गुणों से भरा है अखरोट. हर दिन अखरोट का सेवन करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. 

Walnuts Benefits: हर दिन करें अखरोट का सेवन, कैंसर-डायबिटिस जैसी कई बीमारियों से रहेंगे दूर!

Walnuts Health Benefits: अखरोट एक प्रकार का ट्री नट है. जिसकी दुनिया भर में व्यापक रूप से खेती और खपत की जाती है. अखरोट यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका के क्षेत्रों के मूल रुप से पाया जाता है, और कई देशों में व्यावसायिक रूप इसे उगाया जाता है. 

Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, जरा सी लापरवाही हो सकती है घातक!

अखरोट बाहर से कठोर, बाहरी खोल और एक झुर्रीदार, मस्तिष्क जैसा दिखने वाला होता है.  अखरोट का खाने योग्य हिस्सा गिरी या मांस है, जो स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होता है. अखरोट विटामिन ई, फोलेट और मैग्नीशियम सहित विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है. 

अखरोट को अक्सर नाश्ते के रूप में खाया जाता है, लेकिन इसका उपयोग कई प्रकार के मीठे और नमकीन व्यंजनों में भी किया जाता है, जैसे कि सलाद, पके हुए सामान और ट्रेल मिक्स. आप अखरोट को कच्चा, भुना हुआ या टोस्ट करके भी खा सकते हैं और कभी-कभी अखरोट तेल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. 

अध्ययनों से पता चला है कि अखरोट के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिनमें हृदय स्वास्थ्य में सुधार, सूजन को कम करना और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना शामिल है. हालांकि, सभी नट्स की तरह, अखरोट में कैलोरी अधिक होती है और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इसका सेवन कम मात्रा में ही किया जाना चाहिए. 

अखरोट एक प्रकार का अखरोट है जो पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. अखरोट खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

ओमेगा-3 फैटी एसिड में उच्च: अखरोट पौधे-आधारित ओमेगा-3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, जो हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क के कार्य और शरीर में सूजन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट गुण: अखरोट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं और कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं. 

फाइबर से भरपूर: अखरोट आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन को विनियमित करने, परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए अच्छा: अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड के उच्च स्तर को बेहतर संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति और मानसिक स्वास्थ्य से जोड़ा गया है. 

स्वस्थ उम्र बढ़ने का समर्थन करता है: अखरोट में ऐसे यौगिक होते हैं जो स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा देने और अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी उम्र से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए दिखाए गए हैं. 

रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार: अखरोट खाने से रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे यह टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है. 

कुल मिलाकर, अखरोट को अपने आहार में शामिल करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं और यह एक संतुलित और पौष्टिक आहार में योगदान देता है. 

Watch Live

Trending news