​HP TET 2023: हिमाचल प्रदेश TET 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हुई शुरू, यहां जानें पूरी डिटेल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1689259

​HP TET 2023: हिमाचल प्रदेश TET 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हुई शुरू, यहां जानें पूरी डिटेल

​HP TET 2023 Registration: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBSE) ने जून सत्र के लिए हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (HP TET 2023) के लिए आवेदन यानी की रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस शुरू कर दी है. यहां जानें पूरी डिटेल 

​HP TET 2023: हिमाचल प्रदेश TET 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस हुई शुरू, यहां जानें पूरी डिटेल

​HP TET 2023 Registration: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBSE) ने जून सत्र के लिए हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (HP TET 2023) के लिए आवेदन यानी की रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस शुरू कर दी है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वो ऑफिशियल वेबसाइट  hpbose.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

CSK vs DC LIVE Streaming: पहले नंबर पर अपनी जगह बनाने के लिए मैदान में आज उतरेगी चेन्नई, दिल्ली से होगी टक्कर

बता दें, इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 28 मई 2023 है. वहीं, कैंडिडेट्स  1 जून से लेकर 3 जून तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. आपको बता दें, परीक्षा जेबीटी, शास्त्री टीईटी, टीजीटी (चिकित्सा), टीजीटी (कला), टीजीटी (गैर-चिकित्सा), भाषा शिक्षक टीईटी और पंजाबी टीईटी सहित विभिन्न स्तरों के लिए आयोजित की जाती है. जो उम्मीदवार एचपी टीईटी परीक्षा पास करेंगे वे हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

जानें कितनी लगेगी ​HP TET 2023 की रजिस्ट्रेशन फीस 
जानकारी के लिए बता दें, इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेश फीस रखी गई है. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के लिए 800 रुपये देने होंगे. वहीं ओबीसी/एसटी/एससी/शारीरिक विकलांग (पीएचएच) श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए  500 रुपये फीस रखी गई है. 

ऐसे करें अप्लाई
1. HP TET 2023 एग्जाम में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को HPBOSE की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाना होगा.
2. इसके बाद उम्मीदवार होमपेज पर टीईटी (जून 2023) पर क्लिक करें.
3. इसके बाद फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसे आप भर सकते हैं.  
4. अब उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फीस समिट करके फॉर्म जमा कर दें.  
5. इसके बाद आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें. 

CSK vs DC Dream 11: दिल्ली और मुंबई में आज होगा मुकाबला, जानें पिच रिपोर्ट

ये है चयन प्रक्रिया
बता दें, एचपी टीईटी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है और प्रश्न पत्र में ऑप्शनल प्रश्न होते हैं. एग्जाम का टाइम ढाई घंटे है. वहीं परीक्षा 150 अंकों के लिए आयोजित की जाती है. परीक्षा में 150 प्रश्न होते हैं, और प्रत्येक प्रश्न एक नंबर के होते हैं. 

Trending news