कष्ट निवारण समिति की बैठक में लापरवाह अधिकारियों पर गिरी गाज, माइनिंग अधिकारी सस्पेंड

सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आज हुई जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक ने लापरवाह अधिकारियों पर गाज गिरी. बैठक की अध्यक्षता कर रहे खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने जिला माइनिंग अधिकारी ओमदत्त शर्मा को निलंबित कर दिया.

कष्ट निवारण समिति की बैठक में लापरवाह अधिकारियों पर गिरी गाज, माइनिंग अधिकारी सस्पेंड
पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में हुई बैठक में शिकायतें सुनते खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह.

साक्षी शर्मा/पंचकूला : सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आज हुई जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक ने लापरवाह अधिकारियों पर गाज गिरी. बैठक की अध्यक्षता कर रहे खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने जिला माइनिंग अधिकारी ओमदत्त शर्मा को निलंबित कर दिया. इसके अलावा जिला परिवहन अधिकारी-सह-सचिव आरटीए अमरेंद्र सिंह के ट्रांसफर का आदेश दे दिया.

बैठक में खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने जिले में अवैध माइनिंग और माइनिंग क्षेत्र में प्रयोग में लाए जा रहे ओवरलोड वाहनों की शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लिया. 

पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में हुई बैठक में हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह व नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे. बैठक के दौरान 28 जून को आयोजित हुई जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति में रखे गए 13 मामलों में अब तक की गई कार्रवाही की समीक्षा की गई.

समिति की पिछली बैठक के दौरान गांव बड़ोना कलां रायपुरानी में रात के समय डांगरी नद से बडोना कलां के रास्ते अवैध माइनिंग करके रेत ढुलाई की शिकायत पर संदीप सिंह ने निर्देश दिए थे कि जिले में जहां-जहां बिना लाइसेंस के माइनिंग की जा रही है, उसकी एक विस्तृत रिपोर्ट पेश करें. साथ ही माइनिंग गार्ड की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की जाए.

अधिकारी नहीं दे पाए जवाब 

बैठक में ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्धारित माइनिंग क्षेत्र में ओवरलोड वाहनों का नियमित रूप से नियमानुसार निरीक्षण कर चालान करने के निर्देश दिए थे, लेकिन दोनों ही संबंधित अधिकारी आज कष्ट निवारण समिति के समक्ष इस संदर्भ में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए.

मुआवजा न मिलने की शिकायत पर निर्देश 

गांव बरवाला में गेंहूं की फसल में आग लगने से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा न मिलने की शिकायत पर संदीप सिंह ने जिला राजस्व अधिकारी को 30 जुलाई तक मुआवजा देने की तिथि तय की साथ ही इसकी विस्तृत रिपोर्ट पेश करने को कहा.

इसी तरह गांव नग्गल में बीपीएल काॅलोनी में 100-100 गज के रिहायशी मकानों के बीच से जा रही बिजली के हाईटेंशन तारों  व खंभों की शिकायत से समिति को अवगत करवाया गया.

WATCH LIVE TV

इसमें बताया गया कि एसडीओ ऑपरेशन सब डिविजन यूएचवीवीएन बरवाला ने 201937 रुपये का अस्टीमेट बनाकर नगर निगम पंचकूला के कार्यालय में जमा करवा दिया है  बिजली लाइनों के स्थानातंरण का कार्य 3 सप्ताह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा.

गांव बिटना तहसील कालका में ठेकेदार द्वारा गली के निर्माण में घटिया सामग्री का प्रयोग किए जाने की शिकायत समिति को अवगत करवाया गया कि गली के निर्माण में प्रयोग की गई सामग्री की गुणवत्ता की जांच के लिये संबंधित एजेंसी को जांच का कार्य सौप दिया गया हैं। उन्हें बताया गया कि एजेंसी द्वारा सेंपलिंग का कार्य अगले सप्ताह तक पूरा कर लिया जायेगा तथा उसके उपरांत 15 दिन के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी जाएगा. 

 मक्खियों से निजात के लिए निर्देश

ब्लाॅक रायपुरानी व बरवाला क्षेत्र में मक्खियों की समस्या के संबंध में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह से कहा कि वे इस समस्या के निदान के लिए प्रभावित क्षेत्रों की पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन की बैठक लें, जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ साथ पोल्ट्री किसानों को भी बुलाया जाए.

उन्होंने निगरानी कमेटी बनाने के निर्देश भी दिए. इस कमेटी का कार्य मक्खियों से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करना व संबंधित विभागों द्वारा मक्खियों की समस्या के समाधान के लिए जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाना होगा. बैठक में बताया गया कि पशु पालन एवं डेयरी विभाग ने अब तक लगभग 72 पोल्ट्री फार्मों का निरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया हैं और शेष पोल्ट्री फार्मों के निरीक्षण का कार्य जारी है.