Punjab Tourism Summit: पंजाब में होने जा रहा टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट, जानें क्या है समिट का उद्देश्य
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1864012

Punjab Tourism Summit: पंजाब में होने जा रहा टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट, जानें क्या है समिट का उद्देश्य

Punjab Tourism Summit: पंजाब में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहले टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट का आगाज होने जा रहा है. इस समिट में बड़े निवेशक हिस्सा लेंगे. इसमें देश भर के पर्यटन हिस्सेदारों और निवेशकों की एक महत्वपूर्ण जनसभा होने जा रही है. 

 

Punjab Tourism Summit: पंजाब में होने जा रहा टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट, जानें क्या है समिट का उद्देश्य

Punjab News: पंजाब में पहला टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट होने जा रहा है जो राज्य के पर्यटन के लिए नए रास्ते खोलेगा. यह सम्मेलन 11 सितंबर को शुरू होगा. इसके बाद 11 से 13 सितंबर 2023 तक पंजाब ट्रैवल मार्ट का आगाज होगा. इसके अलावा 13 सितंबर 2023 से श्री अमृतसर साहिब, श्री आनन्दपुर साहिब, कपूरथला और पठानकोट की जान-पहचान कराने के लिए फैमीलियराईजेशन ट्रिप (एफ.ए.एम.) शुरू होंगे.

मोहाली एयरपोर्ट के पास व एमिटी यूनिवर्सिटी में 11 से 13 सितंबर तक होने वाले पंजाब टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट 2023 को लेकर जोरों से  तैयारियां की जा रही हैं. पुलिस प्रशासन और ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के अधिकारी भी तैयारियों में जुटे हुए हैं. 

अनमोल गगन मान ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा फरवरी महीने में आई.एस.बी. मोहाली में प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के दौरान इस समागम के बारे में ऐलान किया गया था और अब उनकी वचनबद्धता के मुताबिक, इस सम्मेलन के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं. 

ये भी पढ़ें- Shimla में पहली बार होने जा रहा इंटरनेशनल फ्लाइंग फेस्टिवल का आयोजन

राज्य की आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने में पंजाब टूरिज्म समिट की महत्ता के बारे में जानकारी देते हुए अनमोल गगन मान ने कहा कि पंजाब टूरिज्म समिट राज्य की आर्थिक संभावनाओं को उजागर करने में अहम भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर पर्यटन से संबंधित कारोबारी पंजाब राज्य में निवेश करने की इच्छा जाहिर करने के साथ-साथ वायदा भी कर चुके हैं. 

अनमोल गगन ने कहा कि पर्यटन केवल एक उद्योग नहीं है, यह हमारी विरासत का एक झरोखा भी है और हमारे आत्थिय का प्रमाण है. उन्होंने कहा कि धार्मिक पर्यटन के मानचित्र पर पंजाब दुनिया भर में पहले ही एक खास स्थान रखता है, लेकिन पंजाब को कुदरत द्वारा दी गई खूबसूरती से देश और दुनिया के लोग अभी भी बेखबर हैं. अब इस पंजाब टूरिज्म समिट के जरिये हम विश्व के समक्ष पंजाब की अब तक की अनछुई रही संभावनाओं को उजागर करेंगे, जो कि हमारी समृद्ध विरासत और आत्थिय की भावना को भी दिखाते हैं.

ये भी पढ़ें- Nalagarh में मेडिकल डिवाइस पार्क के ठेकेदार और कर्मचारी के साथ बदमाशों ने की मारपीट

पर्यटन अभ्यासों के प्रति सरकार की समर्पित भावना से संबंधित बात करते हुए कैबिनेट मंत्री ने ईको-टूरिज्म की पहलों को विकसित करने के लिए अलग-अलग योजनाओं के बारे में जानकारी दी. उन्होंने आगे कहा कि अपनी वचनबद्धता के अंतर्गत हम कुदरती सुंदरता की देखभाल करते हुए राज्य की नदियों, डैमों, जंगलों और पहाड़ों को सैलानियों के लिए खोल रहे हैं.

इस प्रयास के लिए उठाए गए ठोस कदमों के बारे में जानकारी देते हुए अनमोल गगन मान ने कहा कि पर्यटन की संभावना वाले अलग-अलग स्थानों की पहचान कर ली गई है, जिन्हें सैलानियों के लिए तैयार किया जा रहा है. इसके साथ ही कहा कि हम इन स्थानों पर उपायुक्त बुनियादी ढांचा और अन्य सेवाएं मुहैया करवा कर सैलानियों के अनुभव को और अधिक बेहतर बनाने के लिए वचनबद्ध हैं. 

ये भी पढ़ें- Churdar Temple: हिमाचल प्रदेश के इस मंदिर में पूरी होती है हर मनोकामना

उन्होंने कहा कि पर्यटन सम्मेलन में बड़े निवेशक सक्रियता से हिस्सा लेंगे. उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यह साझेदारियां पंजाब के पर्यटन क्षेत्र के विकास और संभावनाओं को आगे तक ले जाएंगी. अनमोल गगन मान ने कहा कि पंजाब टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट जो कि 11 से 13 सितंबर 2023 तक एस.ए.एस. नगर मोहाली के एमिटी कैंपस में होने जा रहा है. इसमें देश भर के पर्यटन हिस्सेदारों और निवेशकों की एक महत्वपूर्ण जनसभा होने जा रही है. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि यह समागम पर्यटन क्षेत्र में पंजाब की भरपूर संभावना को दिखाने के लिए एक विलक्षण मंच प्रदान करेगा. 

पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा कि इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत के कोने-कोने से पर्यटन हिस्सदारों और निवेशकों को न्योता दिया गया है. यह पंजाब में पर्यटन के अवसरों का एक गतिशील प्रदर्शन होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news