Nag panchami पर कुछ खास उपाय कर आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1815408

Nag panchami पर कुछ खास उपाय कर आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

Nag Panchami 2023: नाग पंचमी का सनानत धर्म में खास महत्व होता है. इस साल नाग पंचमी इसी माह मनाई जाएगी. इस बार की नाग पंचमी खास मानी जा रही है, क्योंकि इस नाग पंचमी पर तीन शुभ योग बन रहे हैं.   

Nag panchami पर कुछ खास उपाय कर आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

Nag Panchami 2023: सनातन वो धर्म है, जिसमें हर दिन का खास महत्व होता है. सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. सनानत धर्म में हर व्रत और पूजा का खास महत्व माना जाता है. नाग पंचमी भी इन्हीं में से एक है. नाग पंचमी का व्रत करना भी शुभ माना जाता है. 

इस दिन मनाई जाएगी नाग पंचमी
बता दें पंचांग के अनुसार नाग पंचमी हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल नाग पंचमी इसी माह यानी 21 अगस्त को मनाई जाएगी. इस बार की नाग पंचमी बेहद खास है, क्योंकि इस पंचमी पर तीन शुभ योग बन रहे हैं. ऐसे में आप इस पंचमी पर कुछ खास उपाय कर आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Astro Tips: आज किए गए ये उपाय हर कार्य में दिलाएंगे सफलता, बजरंग बली की होगी कृपा

सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए करें ये काम
बता दें, नाग पंचमी के दिन नाग देवता की विधिवत पूजा की जाती है. इस दिन नाग देवता के साथ अपने कुल देवी-देवता की भी पूजा की जाती है. इस दिन नाग देवता और पितृ देव को खीर का भोग लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. इसके अलावा आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इस दिन घर के मुख्य द्वार पर गाय के गोबर में धान, दूर्वा लगाएं और नाग देवता की आकृति बनाएं. 

ये भी पढ़ें- Nurpur News: नूरपुर में कृषि मंत्री ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा

घर में बरकत के लिए करें इस मंत्र का जाप
इस दिन आप 'नाग गायत्री मंत्र' का जाप करें. कहा जाता है कि नाग पंचमी के दिन 108 बार नाग गायत्री मंत्र करने से अनचाहे भय से मुक्ति मिलती है. ज्योतिष जानकारों की मानें तो नाग पंचमी के दिन शिव जी के साथ नाग देवता की पूजा करना शुभ होता है. इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ बरकत होती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news