Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2418204
photoDetails0hindi

Ganesh Chaturthi 2024: इस गणेश चतुर्थी गणपति जी को ला रहे हैं घर तो भूल कर भी न करें ये काम

Ganesh Chaturthi 2024: अगर आप इस गणेश चतुर्थी पर गणेश जी को घर लाने की योजना बना रहे हैं, तो यहां हम कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं जो आपको घर पर गणपति स्थापना के बाद करनी चाहिए :

 

1/6

लोग गणेश चतुर्थी के 3, 5 या पूरे 10 दिनों तक घर पर गणेश जी की मूर्तियां रखते हैं. इस दौरान, जब भगवान गणेश आपके घर पर हों, तो उन्हें एक अतिथि की तरह ही व्यवहार करें और उनकी सेवा करें. उन्हें हर दिन भोजन, जल और फूल चढ़ाएं.  भारतीय संस्कृति में, मेहमानों को भगवान का रूप माना जाता है. "अतिथि देवो भव"

2/6

भगवान गणेश के घर में उपस्थित होने के दौरान भक्तों को सात्विक आहार लेना चाहिए. चाहे आप गणेश चतुर्थी के दौरान उपवास कर रहे हों या नहीं, शराब या मांसाहारी भोजन का सेवन वर्जित है. इस दौरान प्याज, लहसुन और अन्य तामसिक खाद्य पदार्थों से बचने की भी सलाह दी जाती है.

 

3/6

घर में खुशनुमा माहौल रखें और किसी से लड़ाई-झगड़ा न करें. यह मानते हुए कि भगवान गणेश आपके घर पर अतिथि हैं, घर में सकारात्मक माहौल बनाए रखना चाहिए और सभी के प्रति दयालु होना चाहिए.

 

4/6

जैसे हम हमेशा घर पर अतिथि के साथ होते हैं, वैसे ही गणेश के घर आने तक हर समय देवता के साथ कोई न कोई मौजूद रहना चाहिए.

 

5/6

घर में गणपति स्थापना के दौरान और उसके बाद घर का मुख्य द्वार बंद नहीं करना चाहिए. अपने दोस्तों और पड़ोसियों को घर पर भगवान गणेश के दर्शन के लिए आमंत्रित करें. साथ ही, हर दिन उनकी पूजा और आरती करें.

 

6/6

अंत में, भगवान गणेश को विदा करने और उन्हें विसर्जन के लिए ले जाने से पहले उनकी आरती और पूजा करना न भूलें.