Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2343397
photoDetails0hindi

Sawan 2024: हिमाचल प्रदेश के 6 प्रसिद्ध मंदिर जहां सावन में लगता है भक्तों का मेला

Sawan 2024: हिमाचल प्रदेश एक ऐसी भूमि है जो शानदार प्राकृतिक सुंदरता और गहरे आध्यात्मिक अतीत से भरपूर है. राज्य में भगवान शिव को समर्पित कई पूजनीय मंदिर पाए जा सकते हैं. आइए हिमाचल प्रदेश के 5 उल्लेखनीय शिव मंदिरों के बारे में जानते है जो पवित्रता, इतिहास और प्राकृतिक वैभव का अपना मिश्रण है.

 

Baijnath Temple, Kangra

1/6
Baijnath Temple, Kangra

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित बैजनाथ मंदिर, भगवान शिव के एक स्वरूप भगवान वैद्यनाथ को समर्पित एक प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है. यह मंदिर अपने समृद्ध ऐतिहासिक और स्थापत्य मूल्य के कारण हर जगह से भक्तों, इतिहास प्रेमियों और आध्यात्मिक साधकों को आकर्षित करता है.

 

Bijli Mahadev Temple, Kullu Valley

2/6
Bijli Mahadev Temple, Kullu Valley

कुल्लू घाटी में बिजली महादेव को समर्पित पवित्र मंदिर 2438 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. मंदिर में 60 फीट ऊंचा एक डंडा है जो सूरज की रोशनी में सुई की तरह चमकता है. ऐसा माना जाता है कि यह बिजली को अवशोषित करता है और घाटी की रक्षा करता है. स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि हर बार बिजली गिरने पर मंदिर का लिंगम टुकड़ों में बिखर जाता है और पुजारियों को इसे मक्खन और घी से ठीक करना पड़ता है. यह सृष्टि में विनाश और पुनर्स्थापना के शाश्वत चक्र का प्रतीक है.

 

Churdhar Temple, Sirmaur

3/6
Churdhar Temple, Sirmaur

चूड़धार मंदिर हिमाचल प्रदेश का एक और शिव मंदिर है, जो सिरमौर जिले में स्थित है, यह भगवान शिव को समर्पित एक पूजनीय तीर्थ स्थल है. यह राज्य के बाहरी हिमालय की सबसे ऊंची चोटी है, जो समुद्र तल से 3,647 मीटर ऊपर है. चूड़धार मंदिर का आध्यात्मिक वातावरण और आसपास के मनोरम दृश्य श्रद्धालुओं, प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स को आकर्षित करते हैं.

 

Shrikhand Mahadev, Kullu

4/6
Shrikhand Mahadev, Kullu

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित श्रीखंड महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक पूजनीय तीर्थस्थल है. यह इस क्षेत्र में सबसे कठिन और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण ट्रेक में से एक है, जो 5,155 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. श्रीखंड महादेव की चढ़ाई अपने ऊबड़-खाबड़ इलाकों, खूबसूरत नजारों और गहरी ऐतिहासिक मिथकों के लिए प्रसिद्ध है.

 

Manimahesh Temple, Chamba

5/6
Manimahesh Temple, Chamba

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के भरमौर शहर में स्थित मणिमहेश मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक प्रसिद्ध और पूजनीय तीर्थ स्थल है. हिमाचल प्रदेश में यह प्रसिद्ध शिव मंदिर, बर्फ से ढकी चोटियों के बीच बसा है और शानदार प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है, जो श्रद्धालुओं और ट्रेकर्स दोनों के लिए बहुत धार्मिक महत्व रखता है.

Kinner Kailash Temple, Kinnaur

6/6
Kinner Kailash Temple, Kinnaur

हिमाचल प्रदेश में किन्नर कैलाश का प्रसिद्ध मंदिर किन्नौर जिले से संबंधित है, यह भव्य किन्नौर घाटी में स्थित एक पूजनीय तीर्थ स्थान है. इसे इस क्षेत्र के सबसे पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है, जो 4,650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, और हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए बहुत धार्मिक महत्व रखता है.