Sawan Somwar 2023: सावन के आखरी सोमवार पर सोम प्रदोष व्रत का संयोग, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त और महाउपाय
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1844293

Sawan Somwar 2023: सावन के आखरी सोमवार पर सोम प्रदोष व्रत का संयोग, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त और महाउपाय

Som Pradosh Vrat Shubh Muhurat and Maha upay: आज के दिन सोम प्रदोष का संयोग भी बन रहा है और ऐसे में आपको प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि बताते हैं.

Sawan Somwar 2023: सावन के आखरी सोमवार पर सोम प्रदोष व्रत का संयोग, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त और महाउपाय

Sawan Somwar 2023, Pradosh Vrat Shubh Muhurat, Maha upay and Shiv Ji Mantra news in Hindi: आज भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए सावन का आखरी सोमवार है और आज का दिन बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है. आज के दिन शिवलिंग पर जल और बेलपत्र अर्पित कर के अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा किया जा सकता है. आज सावन का आखरी सोमवार है और आज के दिन सोम प्रदोष का संयोग भी बन रहा है. ऐसे में आपको प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि बताते हैं.

सोम प्रदोष व्रत के लिए शुभ मुहूर्त (Sawan Somwar 2023, Som Pradosh Vrat Shubh Muhurt)

वैसे तो प्रदोष व्रत हर महीने की त्रयोदशी तिथि के दिन रखा जाता है पर सावन शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी की तिथि सोमवार, 28 अगस्त को भी पड़ रही है. ऐसे में पूजा के अर्चना के लिए शुभ मुहूर्त शाम 06.48 बजे से शुरू हो मंगलवार, 29 अगस्त को दोपहर 02.47 बजे तक रहेगा. इसलिए सावन सोमवार की प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष काल में ही करना उत्तम माना जाता है.

सावन के सोमवार की पूजा विधि (Sawan Somwar 2023 Puja Vidhi)

सुबह-सुबह या प्रदोषकाल में स्नान कर के भगवान शिव के मंदिर जाएं और घर से नंगे पांव जायें। इस दौरान लोटे में जल भरकर ले जाएं और मंदिर में शिवलिंग पर अर्पित करें। इतना ही नहीं बल्कि भगवान शिव के मंत्र का 108 बार जाप करें और दिन में केवल फलाहार करें. शाम के समय फिर मंत्रों का जाप करें और आरती करें. पूजा संपन्न करने पर जलीय आहार ग्रहण करें और अगले दिन अन्न वस्त्र का दान करने के बाद व्रत का पारायण करें.

सावन के अंतिम सोमवार के दिन कुछ ख़ास महाउपाय और मंत्र (Sawan Somwar 2023 Maha upay and shiv ji mantra in Hindi)

  • भगवान शिव को जल अर्पित करें और अगर घर से जल ले जाते हैं और उत्तम होगा. "ॐ नमः शिवाय" की 11 माला का जाप करें.
  • विवाह के लिए अगर जीवनसाथी देख रहे हैं तो शिव जी को सुगंध और जल अर्पित करें. इसके साथ ही "ॐ पार्वतीपतये नमः " की 11 माला का जाप करें.
  • अगर संतान पाना चाहते हैं तो भगवान शिव को खीर का भोग लगाएं और घी के नौ दीपक जलाने के बाद "ॐ शं शंकराय नमः " मंत्र का जाप कम से कम 11 माला करें.
  • अच्छे स्वास्थ्य के लिए शिवलिंग पर पहले 108 बेलपत्र चढाएं और फिर जल अर्पित करें. इसके साथ "ॐ जूं सः माम पालय पालय " का 11 माला जाप करें.
  • अगर धनलाभ चाहते हैं तो शिवजी को पंचामृत से अभिषेक करें और जल अर्पित करने के बाद "ॐ नमः शम्भवाय" की 11 माला जाप करें.

(For more news apart from Sawan Somwar 2023, Pradosh Vrat Shubh Muhurat, Maha upay and Shiv Ji Mantra news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)

Trending news