National Sports Awards 2023: मोहम्मद शमी समेत कई खिलाड़ियों को राष्ट्रपति मुर्मू ने दिल्ली में राष्ट्रीय खेल सम्मान प्रदान किया
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2050926

National Sports Awards 2023: मोहम्मद शमी समेत कई खिलाड़ियों को राष्ट्रपति मुर्मू ने दिल्ली में राष्ट्रीय खेल सम्मान प्रदान किया

National Sports Awards 2023: आज, यानि 9 जनवरी 2024 को भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. वनडे विश्व कप 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शमी के नाम की सलाह दी थी, जिसके बाद अर्जुन पुरस्कार के लिए उन्हें चुना गया. 

 

National Sports Awards 2023: मोहम्मद शमी समेत कई खिलाड़ियों को राष्ट्रपति मुर्मू ने दिल्ली में राष्ट्रीय खेल सम्मान प्रदान किया

National Sports Awards 2023: आज, यानि 9 जनवरी 2024 को भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. वनडे विश्व कप 2023(World Cup 2023) में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शमी के नाम की सलाह दी थी, जिसके बाद अर्जुन पुरस्कार के लिए उन्हें चुना गया. 

मोहम्मद शमी को विश्व कप 2023(World Cup 2023) में पहले चार मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन में नामित नहीं किया गया था. 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ हार्दिक पांड्या के भयानक चोट लगने के बाद शमी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था. शमी ने टूर्नामेंट में शुरुआत से ही प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था. उनकी टीम में वापसी के बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट चटकाए थे. शमी ने पूरे टूर्नामेंट में 24 विकेट लिए थे और इसके साथ ही  वह भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा से भी आगे निकल गए. 

2023 में खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए कुल 26 एथलीटों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.  इस सूची में एशियाई खेल 2023(Asian Games 2023) के एथलीटों का  दबदबा रहा था. चीन में हुए एशियाई खेलों(Asian Games 2023) में भारत ने 107 पदकों की रिकॉर्ड संख्या जीतकर प्रतियोगिता में भारत का शानदार प्रदर्शन रहा था.

अर्जुन पुरस्कार विजेताओं 2023 की पूरी सूची

 

सुश्री अदिति गोपीचंद स्वामी- तीरंदाजी
श्री ओजस प्रवीण देवताले- तीरंदाजी
श्री श्रीशंकर मुरली- व्यायाम
सुश्री पारुल चौधरी- व्यायाम
श्री मोहम्मद हुसामुद्दीन- मुक्केबाज़ी
सुश्री आर वैशाली- शतरंज
श्री मोहम्मद शमी- क्रिकेट
श्री अनुष अग्रवाल- घुड़सवार
सुश्री दिव्यकृति सिंह घुड़सवारी- ड्रेसेज
सुश्री दीक्षा डागर- गोल्फ़
श्री कृष्ण बहादुर पाठक- हॉकी
सुश्री पुखरामबम सुशीला चानू- हॉकी
श्री पवन कुमार- कबड्डी
सुश्री रितु नेगी- कबड्डी
सुश्री नसरीन- खो-खो
सुश्री पिंकी- लॉन कटोरे
श्री ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर- शूटिंग
सुश्री ईशा सिंह- शूटिंग
श्री हरिंदर पाल सिंह संधू- स्क्वाश
सुश्री अयहिका मुखर्जी- टेबल टेनिस
श्री सुनील कुमार- कुश्ती
सुश्री अंतिम पंघाल- कुश्ती
सुश्री नाओरेम रोशिबिना देवी- वुशु
सुश्री शीतल देवी- पैरा तीरंदाजी
श्री इलूरी अजय कुमार रेड्डी ब्लाइंड- क्रिकेट
सुश्री प्राची यादव- पैरा कैनोइंग

 

 

ध्यानचंद पुरस्कार 2023
बैडमिंटन खिलाड़ी मंजूषा कंवर ने 1998 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक और दक्षिण एशियाई खेलों में पदक जीतने के लिए ध्यानचंद पुरस्कार जीवनपर्यंत से सम्मानित किया गया।
विनीत कुमार शर्मा ने हॉकी में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और कांस्य पदक जीता है। वह ओलंपिक खेलने वाली टीम का भी हिस्सा थे। उन्हें भी ध्यानचंद पुरस्कार जीवनपर्यंत से सम्मानित किया गया।
कबड्डी खिलाड़ी कविथा सलवाराज ने एशियाई खेलों और एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप में कई पदक जीते हैं। उन्हें भी ध्यानचंद पुरस्कार जीवनपर्यंत से सम्मानित किया गया।

खेल रत्न अवॉर्ड 2023
चिराग शेट्टी- बैडमिंटन
सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी- बैडमिंटन

द्रोणाचार्य पुरस्कार 2023
श्री ललित कुमार- कुश्ती
श्री आरबी रमेश- शतरंज
श्री महावीर प्रसाद सैनी- पैरा एथलेटिक्स
श्री शिवेन्द्र सिंह- हॉकी
श्री गणेश प्रभाकर देवरुखकर- मलखंब

Trending news