PT Usha Birthday: आज अपना 59वां जन्मदिन मना रहीं देश की पहली महिला एथलीट पीटी उषा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1756006

PT Usha Birthday: आज अपना 59वां जन्मदिन मना रहीं देश की पहली महिला एथलीट पीटी उषा

PT Usha Birthday: आज 27 जून 2023 को देश की महान एथलीट पीटी उषा अपना 59वां जन्मदिन मना रही हैं. परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बाद भी पीटी उषा ने संघर्ष किया और वे जीवन में आगे बढ़ीं. 

PT Usha Birthday: आज अपना 59वां जन्मदिन मना रहीं देश की पहली महिला एथलीट पीटी उषा

PT Usha Birthday: मौजूदा समय में कई महिला एथलीट हैं जो अपने शानदार प्रदर्शन से गोल्ड और सिलवर जीतकर देश का नाम रोशन कर रही हैं, लेकिन अगर हम बात करें देश की पहली महिला एथलीट पीटी उषा की तो वे देश की शान बन चुकी हैं. ओलंपिक फाइनल में पहुंचकर देश का नाम रोशन करने वाली भारत की उड़न परी पीटी उषा को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है. पीटी उषा ओलंपिक फाइनल तक पहुंचने वाली देश की पहली महिला एथलीट थीं. आज इसी एथलीट का जन्मदिन है. वे आज अपना 59वां जन्मदिन मना रही हैं

संघर्षभरा रहा बचपन
बता दें, देश की इस होनहार महिला का जन्म 27 जून 1964 को केरल के कोझीकोड जिले के पयोली गांव में हुआ. इनका पूरा नाम पिलावुल्लाकांडी थेक्केपरम्बिल उषा है. पीटी उषा का इस मुकाम तक पहुंचने का सफर काफी संघर्षभरा रहा. उन्हें बचपन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कम उम्र में ही दौड़ना शुरू कर दिया था. 

ये भी पढ़ें- World Cup 2023: हिमाचल के धर्मशाला स्टेडियम में होंगे वर्ल्ड कप के 5 मैच, फैंस हुए खुश

केरल सरकार ने दिए थे 250 रुपये 
पीटी उषा को बचपन से ही दौड़ने का शौक था, लेकिन घर की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से वे रुक गईं और एक समय आया जब उन्हें केरल सरकार ने स्कॉलरशिप के रूप में 250 रुपये दिए जो कि उस समय के हिसाब से बड़ी रकम थी. बस इसके बाद पीटी उषा आगे बढ़ती गईं और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

कराची में राष्ट्रीय पाकिस्तान खेलों में भी लिया हिस्सा 
बता दें, पीटी उषा को बचपन में स्वास्थ्य समस्याएं भी रहती थीं. इसके बावजूद वे दौड़ प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती रहती थीं. जब वह चौथी कक्षा में थीं तब उन्होंने छात्रा के रूप में अपने स्कूल के चैंपियन को हराया था जो दौड़ में उनसे काफी सीनियर थे. बता दें, पीटी उषा ने 1980 में कराची में राष्ट्रीय पाकिस्तान खेलों में भी हिस्सा लिया, जहां उन्होंने 100 मीटर और 200 मीटर की दौड़ जीती.  

WATCH LIVE TV

Trending news