Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित करने पर एक भारतीय कोच ने बताया क्या है नियम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2372618

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित करने पर एक भारतीय कोच ने बताया क्या है नियम

Vinesh Phogat News: विनेश फोगाट का वजन ज्यादा होने के कारण उन्हें महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया. उन्हें अयोग्य घोषित करने पर एक भारतीय कोच ने बताया क्या है नियम.

 

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित करने पर एक भारतीय कोच ने बताया क्या है नियम

Vinesh Phogat News: एक स्तब्ध करने वाले घटनाक्रम ने विनेश फोगाट को महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाए जाने के कारण बुधवार को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया. विनेश ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था. उन्हें आज देर रात स्वर्ण पदक का मुकाबला खेलना था.

एक भारतीय कोच ने कहा, आज सुबह विनेश का वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया. नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. अयोग्य घोषित होने के मायने हैं कि उन्हें खेलों से खाली हाथ लौटना होगा, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत वजन अधिक पाए जाने पर पहलवान आखिरी तालिका में अंतिम स्थान पर रहता है. भारतीय ओलंपिक संघ ने बाद में विनेश के अयोग्य घोषित होने की पुष्टि करते हुए उनकी निजता का सम्मान करने के लिए कहा, हमें यह खबर देते हुए खेद हो रहा है कि विनेश फोगाट महिला कुश्ती के 50 किलो वर्ग से अयोग्य घोषित कर दी गई हैं.

Rampur Dog News: रामपुर के इस डॉग की कहानी सुनकर पसीज जाएगा आपका दिल

पूरी रात टीम के अथक प्रयासों के बावजूद, सुबह उनका वजन 50 किलो से अधिक पाया गया. इसमें कहा गया, भारतीय दल इस समय कोई और बयान नहीं देगा. भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है. भारतीय दल इस समय आगामी स्पर्धाओं पर फोकस करना चाहेगा. 

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मामले में भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा से तफ्सील से जानकारी ली और विभिन्न विकल्पों के बारे में भी पूछा. उन्होंने विनेश की मदद के लिए इस फैसले के खिलाफ सख्त विरोध दर्ज कराने के लिए भी कहा है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने विनेश की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि वह भारत का गौरव हैं और उन्हें मजबूती से वापसी करनी है. 

उन्होंने एक्स पर लिखा, विनेश आप चैम्पियनों में चैम्पियन हो. आप भारत का गौरव हो और हर भारतीय के लिए प्रेरणास्रोत हो. उन्होंने आगे लिखा आज के झटके से दुख पहुंचा है. काश मैं शब्दों में बता पाता कि इस समय कितना मायूस हूं, लेकिन मुझे पता है कि आप फिर वापसी करोगी. चुनौतियों का डटकर सामना करना आपके स्वभाव में है. मजबूती से वापसी करो. हम सभी आपके साथ हैं.  

बांध से पानी छोड़ने की सूचना देने के लिए प्रशासन ने बनाए प्रधानों के व्हाट्सएप ग्रुप

विनेश ने पहले ही मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन युइ ससाकी को हराया था. उन्हें फाइनल में अमेरिका की सारा एन हिल्डब्रांट से खेलना था. इससे पहले इटली की एमैन्युएला लियुजी को भी वजन अधिक पाए जाने के कारण पहले दौर का मुकाबला गंवाना पड़ा था. 

WATCH LIVE TV

(एजेंसी/भाषा)

Trending news